राहुल द्रविड़- रहाणे और उप कप्तानी, जानिए क्या है अजिंक्य की सफलता का राज

भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पूरे कॉन्फिडेंस से बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2021, 05:07 PM IST
  • उप कप्तानी का बोझ हटने का लाभ
  • द्रविड़ के अंदाज में बैटिंग करते हैं रहाणे
राहुल द्रविड़- रहाणे और उप कप्तानी, जानिए क्या है अजिंक्य की सफलता का राज

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया ने पकड़ मजबूत कर ली है. भारतीय टीम 3 विकेट खोकर 272 रन बना चुकी है. 

भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे पूरे कॉन्फिडेंस से बल्लेबाजी कर रहे हैं. रहाणे ने नाबाद 40 रनों की पारी में 8 चौके जड़ चुके हैं. भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने अजिंक्य रहाणे की अब तक की बैटिंग की प्रशंसा की है. 

उप कप्तानी का बोझ हटने का लाभ 

संजय बांगर ने कहा कि अनुभवी बल्लेबाज ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन उपकप्तानी से मुक्त होने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया है. रहाणे ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन शानदार शुरुआत की और वह दिन का खेल खत्म होने तक 40 रन बनाकर नाबाद रहे. 

इस दौरान, उन्होंने आठ चौके लगाए और अंतिम सत्र में सेंचुरियन केएल राहुल के साथ 73 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की.

द्रविड़ के अंदाज में बैटिंग करते हैं रहाणे 

टीम में उनकी जगह सवालों के घेरे में थी, क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे की अगुवाई में टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटाए गए थे. हालांकि, टीम प्रबंधन ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए रहाणे पर विश्वास जताया था और प्लेइंग इलेवन में जगह दी थी.

संजय बांगर ने बताया कि वास्तव में कभी-कभी कुछ घटनाएं आपको राहत दे जाती है. ऐसा ही रहाणे के साथ हुआ है. उनको उपकप्तान से हटाए जाने के बाद उनका बोझ को थोड़ा कम हुआ है. उन्हें उपकप्तानी से हटाए जाने के बाद उन्होंने अभी तक अच्छी बल्लेबाजी की है. उन्होंने सभी खराब गेंदों पर बाउंड्री लगाया है.

बांगर के अनुसार, "रहाणे अपनी पारी की शुरुआत तेज करना पसंद करते हैं. उनकी पारी राहुल द्रविड़ की पारी की शुरुआत करने के तरीके से काफी मिलता-जुलता है क्योंकि वह पारी की शुरुआत में जल्द ही 20 रन बनाना पसंद करते थे ताकि उन पर दबाव न पड़े.

यही कारण है कि रहाणे भी उनकी तरह एक समान पैटर्न से खेलते हैं. सभी पारियों में जहां वह सफल रहे हैं, उन्होंने कुछ इसी तरह से शुरुआत की है."

ये भी पढ़ें- 24 साल के इस खिलाड़ी पर 4 टीमों की नजर, बन सकता है सबसे महंगा अनकैप्ड खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़