Ind vs Aus 1st Test: डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर शमी ने रचा इतिहास, ये खास रिकॉर्ड किया अपने नाम

Ind vs Aus 1st Test: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर एक तरफ जहां टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई तो वहीं, शमी एक अहम रिकॉर्ड हासिल करने में भी कायमयाब रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 9, 2023, 04:21 PM IST
  • मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास
  • टॉप पर काबिज हैं अनिल कुंबले
Ind vs Aus 1st Test: डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर शमी ने रचा इतिहास, ये खास रिकॉर्ड किया अपने नाम

नई दिल्लीः भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर एक तरफ जहां टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई तो वहीं, शमी एक अहम रिकॉर्ड हासिल करने में भी कायमयाब रहे. 

मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास

डेविड वॉर्नर को आउट करते ही मोहम्मद शमी के इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट पूरे हो गए और वे भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही भारत के ऐसे पांचवें तेज गेंदबाज भी बन गए हैं जिनके नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 या उससे ज्यादा विकेट दर्ज हैं.  

टॉप पर काबिज हैं अनिल कुंबले

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने में भारत की ओर से अनिल कुंबले का नाम टॉप पर काबिज है. कुंबले ने 953 इंटरनेशनल विकेट हासिल किए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह का नाम आता है. उन्होंने 707 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं. इसके अलावा तीसरे नंबर पर कपिल देव हैं, जिनके नाम 687 विकेट का रिकॉर्ड दर्ज है. 

दुनिया के 56वें गेंदबाज बने शमी

चौथे नंबर पर अश्विन का नाम आता है. इन्होंने कुल 672 विकेट चटकाए हैं. पांचवें नंबर पर जहीर खान काबिज हैं और इनके नाम इंटरनेशनल करियर में कुल 597 विकेट दर्ज है. छठे नंबर पर श्रीनाथ 551 विकेट चटकाकर, सातवें नंबर पर रविंद्र जडेजा 482 विकेट चटकाकर तो आठवें नंबर ईशांत शर्मा 432 विकेट चटकाकर काबिज हैं. वहीं, अब मोहम्मद शमी के 440 विकेट पूरे हो गए हैं. इसके साथ ही शमी इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 चटकाने वाले दुनिया के 56वें गेंदबाज बन गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Ind vs Aus 1st Test: एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने खोल दी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की पोल, कहा- टीम के पास है हर समस्या का जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़