एक सीरीज नहीं तय करेगी इस खिलाड़ी की किस्मत, द्रविड़ ने किया खुलकर समर्थन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करने वाले पंत पांच पारियों में केवल 58 रन ही बना पाये, जिससे सबसे छोटे प्रारूप में उनकी जगह को लेकर सवाल उठने लगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 05:51 PM IST
  • पंत हमारी योजनाओं के अहम हिस्से- द्रविड़
  • एक सीरीज के आधार पर किसी खिलाड़ी का मूल्यांकन सही नहीं
एक सीरीज नहीं तय करेगी इस खिलाड़ी की किस्मत, द्रविड़ ने किया खुलकर समर्थन

नई दिल्ली: भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने साफ किया कि अपनी खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों का ‘बड़ा’ और ‘अभिन्न’ हिस्सा हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करने वाले पंत पांच पारियों में केवल 58 रन ही बना पाये, जिससे सबसे छोटे प्रारूप में उनकी जगह को लेकर सवाल उठने लगे. द्रविड़ ने हालांकि स्पष्ट किया कि पंत टीम में बने रहेंगे.

पंत हमारी योजनाओं के अहम हिस्से- द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने पांचवें मैच के बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण श्रृंखला 2-2 से बराबर छ्रटने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘निजी तौर पर वह कुछ और रन बनाना पसंद करता, लेकिन यह उससे संबंधित नहीं है. निश्चित रूप से वह अगले कुछ महीनों में हमारी योजनाओं का बहुत बड़ा हिस्सा है.'’ 

एक सीरीज के आधार पर किसी खिलाड़ी का मूल्यांकन सही नहीं

मुख्य कोच की राय स्पष्ट थी कि वह किसी एक श्रृंखला के आधार पर किसी खिलाड़ी का आकलन नहीं करेंगे फिर चाहे वह बल्लेबाजी हो या कप्तानी. द्रविड़ ने कहा कि मैं आलोचनात्मक रवैया नहीं अपनाना चाहता. बीच के ओवरों में थोड़ा आक्रामक क्रिकेट खेलने की जरूरत पड़ती है. कभी-कभी दो या तीन मैचों के आधार पर आकलन करना मुश्किल होता है.

बीते आईपीएल में खामोश रहा पंत का बल्ला

असल में द्रविड़ आईपीएल के दौरान पंत की 158 से अधिक की स्ट्राइक रेट से प्रभावित थे, जिसमें इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से 340 रन बनाये थे जो कि अपेक्षानुसार नहीं थे. द्रविड़ ने कहा कि मुझे लगता है कि स्ट्राइक रेट के मामले में आईपीएल में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा था, भले ही औसत के मामले में यह अच्छा नहीं लग रहा था. 

ये भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष हॉकी टीम का ऐलान, जानिए कौन करेगा कप्तानी?

आईपीएल में वह (औसत के मामले में) बेहतर करना चाहते थे और शायद तीन साल पहले उन्होंने खूब रन बनाकर अच्छा औसत हासिल किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़