Paris Olympics में भारत को तीसरा पदक, Swapnil Kusale ने शूटिंग में दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

Paris Olympics 2024, Who is Swapnil Kusale: पेरिस ओलंपिक में भारत ने एक और ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. स्वप्निल कुसले ने 50 मीटर राइफल शूटिंग में कांस्य पदक जीता है. भारत को पेरिस ओलंपिक में यह तीसरा ब्रॉन्ज मेडल मिला है और तीनों पदक शूटिंग में ही आए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2024, 02:14 PM IST
  • भारत को अब तक तीन मेडल
  • शूटिंग में ही आए तीनों पदक
Paris Olympics में भारत को तीसरा पदक, Swapnil Kusale ने शूटिंग में दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

नई दिल्लीः Paris Olympics 2024, Who is Swapnil Kusale: पेरिस ओलंपिक में भारत ने एक और ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस शूटिंग में कांस्य पदक जीता है. क्वालीफिकेशन में सातवें नंबर पर रहे स्वप्निल ने 451.4 स्कोर करके तीसरा स्थान हासिल किया था लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए भारत को पदक दिलाया.

पेरिस ओलंपिक में भारत को तीसरा ब्रॉन्ज

भारत को पेरिस ओलंपिक में यह तीसरा ब्रॉन्ज मेडल मिला है और तीनों पदक शूटिंग में ही आए हैं. इससे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को पहला ब्रॉन्ज मेडल जिताया था. वहीं 10 मीटर मिक्स्ड डबल्स में मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ भारत को दूसरा ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था.

कौन हैं स्वप्निल कुसाले

स्वप्निल कुसाले महाराष्ट्र के कोल्हापुर के कंबलवाड़ी गांव के रहने वाले हैं. 28 साल के स्वप्निल साल 2012 से इंटरनेशनल शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह उनका पहला ओलंपिक है. डेब्यू ओलंपिक में ही स्वप्निल ने भारत के लिए पदक जीता है.

किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं 

स्वप्निल कुसाले का जन्म 6 अगस्त 1995 को हुआ था. वह किसान परिवार से आते हैं. उन्होंने साल 2009 से शूटिंग में हाथ आजमाना शुरू किया. स्वप्निल ने 2015 में कुवैत में आयोजित एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था. उन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन 3 इवेंट में यह पदक जीता था. 

कई इवेंट में जीत चुके हैं गोल्ड मेडल

उन्होंने 61वें नेशनल चैंपियनशिप के 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन इवेंट में गोल्ड जीता था. इसके बाद 2022 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वप्निल नने चौथा नंबर पाया था. उन्होंने 2022 के एशियन गेम्स के टीम इवेंट में गोल्ड जीता था. 2023 वर्ल्ड कप स्थित बाकू के मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड जीता था. 

यह भी पढ़िएः IND vs SL: सूर्या की तारीफ में वाशिंगटन सुंदर ने पढ़े कसीदे, कहा-बड़े दिल वाला कप्तान...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़