World Cup से पहले डिकॉक ने किया संन्यास का ऐलान, दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका

डी कॉक ने 2013 में टीम में डेब्यू किया था और अब तक 140 मैच खेले हैं. 44.85 की औसत और 96.08 की स्ट्राइक रेट के साथ डी कॉक ने 5966 रन बनाए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2023, 06:05 PM IST
  • जानिए कैसा रहा है उनका करियर
  • साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने की पुष्टि
World Cup से पहले डिकॉक ने किया संन्यास का ऐलान, दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका

नई दिल्लीः साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक वनडे विश्व कप 2023 के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. मंगलवार को साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान किया. इस दौरान क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने अपनी विश्व कप टीम की घोषणा में क्विंटन डी कॉक की संन्यास लेने की खबर की पुष्टि की और कहा, "हम दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए उनकी सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं.

डिकॉक का शानदार रहा है करियर
दक्षिण अफ़्रीका के क्रिकेट निदेशक एनोच एनकेवे ने कहा, "क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट के लिए वास्तव में एक अच्छे साथी रहे हैं. उन्होंने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली से कई रिकॉर्ड बनाए और टीम के कई सालों तक मुख्य बल्लेबाज रहे."

2013 में किया था डेब्यू
डी कॉक ने 2013 में टीम में डेब्यू किया था और अब तक 140 मैच खेले हैं. 44.85 की औसत और 96.08 की स्ट्राइक रेट के साथ डी कॉक ने 5966 रन बनाए हैं. उनके नाम पर 17 शतक और 29 अर्द्धशतक हैं, जिसमें 178 का उच्च स्कोर है जो 2016 में सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था.

एक विकेटकीपर के रूप में उनके नाम 183 कैच और 14 स्टंपिंग हैं. डी कॉक ने आठ वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी भी की, जिनमें से उन्होंने चार जीते और तीन हारे. दक्षिण अफ्रीका अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ करेगा. डिकॉक ने आईपीएल में भी अपनी दमदार पारी से सभी को प्रभावित किया है. कई सालों तक वह मुंबई के लिए खेलते रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए लंबे समय तक कप्तानी भी की है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़