IND vs SA: साउथ अफ्रीका में कैसे जीतेगी टीम इंडिया, राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा

द्रविड़ का मानना ​​है कि दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर बल्लेबाजी करना मुश्किल है और वह चाहते हैं कि बल्लेबाजों के पास जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करने के लिए गेम प्लान हो. द्रविड़ ने कहा, “तो, यह बल्लेबाजी करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है;

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2023, 07:34 PM IST
  • जानिए क्या बोले राहुल द्रविड़
  • टी20 सीरीज को लेकर कही ये बात
IND vs SA: साउथ अफ्रीका में कैसे जीतेगी टीम इंडिया, राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा

नई दिल्लीः भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने प्रत्येक खिलाड़ी से दक्षिण अफ्रीका के एक महीने के लंबे दौरे में मैच जिताने वाला योगदान देने को कहा है. भारत रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20, तीन मैचों की वनडे और दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए तैयार है. डरबन में पहले टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे.

जानिए क्या बोले राहुल द्रविड़
द्रविड़ का मानना ​​है कि दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर बल्लेबाजी करना मुश्किल है और वह चाहते हैं कि बल्लेबाजों के पास जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करने के लिए गेम प्लान हो.
द्रविड़ ने कहा, “तो, यह बल्लेबाजी करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है; आँकड़े आपको यह बताएंगे. यह बल्लेबाजी करने के लिए अधिक कठिन स्थानों में से एक है, खासकर यहां सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में. विकेट कुछ-कुछ करते रहते हैं और वे ऊपर-नीचे भी होते रहते हैं. प्रत्येक बल्लेबाज के पास एक गेम प्लान होगा कि वे कैसे जाना चाहते हैं, जब तक वे इसके बारे में स्पष्ट हैं और वे इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं, यह ठीक है.”

कहा- बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम
द्रविड़ ने यह भी व्यक्त किया कि अफ़्रीकी महाद्वीप पर खेलने के लिए शारीरिक दृढ़ता के बजाय मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होगी.“हम हर किसी से एक ही तरह से खेलने की उम्मीद नहीं करते हैं. हम चाहते हैं कि वे इस बारे में स्पष्ट रहें कि उनके लिए क्या काम करता है, और फिर उस पर अमल करने में सक्षम हों. लड़के, एक बार जब वे वहां पहुंच जाते हैं, तो इसका अधिकांश हिस्सा मानसिक होता है, और मुझे लगता है, आप जानते हैं, हम कोशिश करते हैं और इस तथ्य पर जोर देते हैं कि अगर हम आगे बढ़ते हैं, अगर हमें सेट होने का अवसर मिलता है, तो वे ऐसा करने की कोशिश करते हैं यह मैच जिताने वाला योगदान है. '

भारत 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को कभी भी विदेशी धरती पर टेस्ट श्रृंखला में नहीं हराया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़