IND vs ENG: क्या तीसरे टेस्ट में फिर होगी अश्विन की वापसी, दिग्गज ने बताए क्रिकेट के नियम

कार्तिक ने ऑन एयर कहा, "रवि अश्विन इस टेस्ट मैच के दौरान कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं. अंपायरों ने अश्विन का पक्ष लिया है."  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2024, 07:04 PM IST
  • जानें क्या कहते हैं नियम
  • अश्विन तीसरे टेस्ट से बाहर
IND vs ENG: क्या तीसरे टेस्ट में फिर होगी अश्विन की वापसी, दिग्गज ने बताए क्रिकेट के नियम

नई दिल्लीः पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक ने पुष्टि की है कि रविचंद्रन अश्विन किसी भी समय भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में क्रिकेट नियमों के अनुसार गेंदबाजी कर सकते हैं.अश्विन, जो शुक्रवार को इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट क्लब में शामिल हो गए, अपने परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति के लिए तुरंत राजकोट से अपने गृहनगर चेन्नई के लिए रवाना हो गए.

कार्तिक ने बताया नियम
हालांकि इस बिंदु पर यह संदिग्ध लगता है, कार्तिक ने खुलासा किया कि मैच अधिकारियों ने भारतीय टीम प्रबंधन को सूचित किया है कि अगर अश्विन टेस्ट मैच के लिए लौटते हैं तो वह "किसी भी समय" गेंदबाजी कर सकते हैं.कार्तिक ने ऑन एयर कहा, "रवि अश्विन इस टेस्ट मैच के दौरान कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं. अंपायरों ने अश्विन का पक्ष लिया है."

जानें क्या है नियम
नियमों के अनुसार, मैदान से बाहर जाने वाले खिलाड़ी को खेल फिर से शुरू करने से पहले समान अवधि तक इंतजार करना होगा. हालांकि, अश्विन का मामला, जिसे अंपायरों ने अनोखा माना, पारंपरिक से हटना जरूरी था.खिलाड़ी की वापसी के लिए एमसीसी नियम 24.2.2.1 अंपायर को इस अनुपस्थिति का कारण सूचित किया जाएगा.

24.2.2.2 उसके बाद वह अंपायर की सहमति के बिना खेल के एक सत्र के दौरान खेल के मैदान पर नहीं आएगा. 24.4 देखें. अंपायर को यथाशीघ्र ऐसी सहमति देनी होगी.24.2.2.3 उसे गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि वह 24.2.3 से 24.2.7 और 24.3 में वर्णित दंड समय के रूप में ज्ञात अवधि के लिए खेल के मैदान पर वापस न आ जाए.24.2.3 एक खिलाड़ी का दंड से बचा हुआ समय अधिकतम 90 मिनट तक सीमित होगा.

24.2.4 यदि खिलाड़ी अपना पूरा पेनल्टी समय पूरा करने से पहले मैदान छोड़ देता है, तो शेष को बिना पेनल्टी समय के रूप में आगे बढ़ाया जाता है.24.2.5 खिलाड़ी तब तक गेंदबाजी नहीं करेगा जब तक उसका पूरा पेनल्टी समय पूरा नहीं हो जाता. अनुपस्थिति के किसी भी अवसर पर, खेल के समय की वह मात्रा जिसके लिए खिलाड़ी मैदान से बाहर है, उसे 24.2.3 के अधीन, किसी भी दंड समय में जोड़ा जाएगा जो सेवा से बाहर रहेगा.24.2.6 यदि खेल में कोई अनिर्धारित ब्रेक होता है, तो रुकने का समय दंड के समय के रूप में गिना जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़