टेस्ट क्रिकेट में कौन और कैसे तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड? रिकी पोंटिंग ने सुझाई रणनीति

क्रिकेट के भगवान और टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं. रिकी पोंटिंग ने अपने एक बयान में बताया है कि आने वाले दिनों में कौन सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2024, 07:35 PM IST
  • दूसरे नंबर पर हैं रिकी पोटिंग
  • 'रनों की भूख रखनी होगी बरकरार'
टेस्ट क्रिकेट में कौन और कैसे तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड? रिकी पोंटिंग ने सुझाई रणनीति

नई दिल्लीः आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग का मानना है कि इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए जो रूट को अपने भीतर रनों की भूख को बढ़ाने की जरूरत है और उन्हें इस भूख को अगले चार सालों तक बरकरार रखना होगा. 

दुनिया के सातवें बल्लेबाज हैं जो रूट 
रिपोर्ट्स की मानें, तो जो रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 12000 रन का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं. जो रूट ने अपनी करियर में अभी तक कुल 143 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 12027 रन बनाए हैं. वहीं, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम 200 टेस्ट मुकाबलों में 15921 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो दुनिया में सर्वाधिक है. 

दूसरे नंबर पर हैं रिकी पोटिंग
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दूसरे पायदान पर काबिज हैं. उन्होंने 168 टेस्ट मुकाबलों में कुल 13378 रन बनाए हैं. जो रूट का जिक्र करते हुए रिकी पोंटिंग ने कहा कि वे इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. उनकी उम्र अभी 33 साल है और इस रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 3000 रन पीछे हैं. 

'रनों की भूख रखनी होगी बरकरार' 
उन्होंने आगे कहा, 'अब देखना ये होगा कि वे कितने टेस्ट मैच खेलते हैं. अगर वे साल में 10 से 14 टेस्ट मुकाबले खेलते हैं और हर साल 800 से 1000 रन बनाते हैं, तो तीन से चार साल में वे वहां तक पहुंच सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें अपने रनों की भूख को बरकरार रखना होगा. अगर ऐसा होता है, तभी वे ये करने में सफल हो पाएंगे.'

ये भी पढ़ेंः BCCI ने क्यों ठुकराई बांग्लादेश क्रिकेट की गुहार? T20 WC का आयोजन करने से किया इनकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़