रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, जानिए टेनिस स्टार का पूरा सफर

Roger Federer Retirement: फेडरर ने 41 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कहने का फैसला किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 09:23 PM IST
  • 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं फेडरर
  • 41 साल की उम्र में टेनिस को कहा अलविदा
रोजर फेडरर ने किया संन्यास का ऐलान, जानिए टेनिस स्टार का पूरा सफर

नई दिल्ली: Roger Federer Retirement: स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने गुरूवार को पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की. फेडरर ने भावुक संदेश में कहा कि अगले हफ्ते लंदन में होने वाला लीवर कप उनका ‘विदाई टूर्नामेंट’ होगा. फेडरर ने 41 साल की उम्र में टेनिस को अलविदा कहने का फैसला किया. 

20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं फेडरर 

20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन में खेलने के बाद कोर्ट पर नहीं उतरे हैं. इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुई. फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लीवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट होगा. यह एक टीम स्पर्धा है जिसे उनकी प्रबंधन कंपनी आयोजित करती है. यह खबर अमेरिकी ओपन के समाप्त होने के बाद आयी है.

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन में खेलने के बाद कोर्ट पर नहीं उतरे हैं. इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुई, इसे देखते हुए यह खबर हैरान करने वाली नहीं है. फेडरर इस  साल जुलाई में आल इंग्लैंड क्लब में सेंटर कोर्ट के 100 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे और तब उन्होंने कहा था कि उन्हें एक और बार वहां खेलने की उम्मीद है. उन्होंने यह भी कहा था कि वह अक्टूबर में स्विस इंडोर में टूर्नामेंट में खेलेंगे.   

फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लीवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट होगा. यह एक टीम स्पर्धा है जिसे उनकी प्रबंधन कंपनी आयोजित करती है. फेडरर का अंतिम मैच सात जुलाई 2021 में था, जब वह सेंटर कोर्ट पर विम्बलडन क्वार्टरफाइनल में हुबर्ट हुर्काज से हार गये थे. इसके तुरंत बाद फेडरर के दाहिने घुटने की सर्जरी हुई जो डेढ़ साल में उनके घुटने का तीसरा ऑपरेशन था. फेडरर की पत्नी मिर्का भी टेनिस खिलाड़ी रही है. दोनों पहली बार ओलंपिक में थे. इनके दो जुड़वां (चार) बच्चे है. दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक फेडरर ने टूर स्तर के 103 खिताब जीते है. 

एकल मैचों में 1,251 जीत के साथ वह 1968 में शुरू हुए ओपन युग में जिमी कॉनर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं. फेडरर के रिकॉर्ड की लंबी फेहरिस्त में सबसे अधिक उम्र में एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचना शामिल है. उन्होंने 2018 में 36 साल की उम्र में पहले स्थान पर वापसी की थी. फेडरर ने 2003 में विम्बलडन के तौर पर जब अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था तब पुरुषों में सबसे ज्यादा एकल ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड पीट सैम्प्रास का था. उन्होंने 14 ऐसे खिताब जीते थे. फेडरर ने उनके रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए कुल 20 मेजर खिताब जीते.

ये भी पढ़ें- आरोन फिंच के बाद उप कप्तान ने भी लिया संन्यास, वर्ल्डकप से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका

ये भी पढ़ें- जानिए 2007 T20 World Cup के 3 सितारे जो 15 साल बाद भी खेल रहे क्रिकेट, 2 खिलाड़ी फिर खेलेंगे विश्वकप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़