IND vs ENG: सुपरहिट है शिखर धवन-रोहित शर्मा की जोड़ी, हिटमैन ने बनाया छक्कों का बड़ा रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले गये वनडे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2022, 12:44 PM IST
  • 250 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बैटर बने रोहित शर्मा
    धवन-रोहित भारत के दूसरे सबसे सफल ओपनर्स की जोड़ी बने
IND vs ENG: सुपरहिट है शिखर धवन-रोहित शर्मा की जोड़ी, हिटमैन ने बनाया छक्कों का बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले गये वनडे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की. जसप्रीत बुमराह (6 विकेट), मोहम्मद शमी (3 विकेट) और प्रसिद्ध कृष्णा (एक विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड को महज 110 रन के स्कोर पर समेट दिया, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (76) और शिखर धवन (31) की नाबाद 114 रनों की साझेदारी के दम पर मैच को 10 विकेट से जीत लिया.

महज 111 रन के स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय ओपनर्स ने शानदार बल्लेबाजी की जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने अपना विस्फोटक अंदाज दिखाया. रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 58 गेंदों का सामना कर 7 चौके और 5 छक्के की मदद से नाबाद 76 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी के दम पर रोहित शर्मा ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा दिया और वनडे क्रिकेट में 250 छक्के लगाने वाले चौथे बैटर बन गये.

250 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बैटर बने रोहित शर्मा

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के लिये यह कारनामा करने वाले पहले बैटर बने. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (351) का नाम टॉप पर काबिज है तो वहीं पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (331) और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (270) ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से आगे हैं. मौजूदा समय में सक्रिय क्रिकेटर्स की बात करें तो रोहित शर्मा सबसे आगे खड़े हुए हैं तो वहीं पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (184) सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं. 

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस मैच के दौरान 114 रनों की साझेदारी की और भारत के लिये पहले विकेट की पार्टनरशिप करते हुए 18वीं बार शतकीय साझेदारी पूरी की. वह भारत के लिये वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिये सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में दूसरी सबसे सफल जोड़ी बन गई है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26) की जोड़ी का नाम सबसे ऊपर काबिज है.

धवन-रोहित भारत के दूसरे सबसे सफल ओपनर्स की जोड़ी बने

वहीं वनडे क्रिकेट की सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में रोहित-धवन की जोड़ी ने रोहित-कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली तो वहीं पर इस प्रारूप की तीसरी सबसे सफल जोड़ी भी बनी. 26 शतकीय साझेदारी के साथ तेंदुलकर-गांगुली की जोड़ी इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज है तो वहीं पर श्रीलंका के लिये तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगाकारा की जोड़ी के नाम 20 शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडेन की जोड़ी का नाम भी शामिल है जिन्होंने 16 शतकीय साझेदारियां की थी.

वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में भी रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने बड़ा कीर्तिमान हासिल करते हुए 5000 रन पूरे कर लिये हैं. इस जोड़ी ने अब तक 5108 रन बनाने का काम किया है और पहले विकेट के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी की लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हो गई है.

पहले विकेट के लिये पूरे किये 5100 रन

इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली की जोड़ी सबसे ऊपर काबिज है जिन्होंने पहले विकेट के लिये 6609 रन बनाये थे तो वहीं पर एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडेन की जोड़ी 5372 रन के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है. ड्यूक हेन्स और ग्रीनिज की जोड़ी 5150 रन के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है और सीरीज के बचे हुए दो मैचों के दौरान शिखर-रोहित की जोड़ी टॉप 3 में जगह बनाने में कामयाब हो सकती है.

गौरतलब है कि ओवल के मैदान पर अब तक सिर्फ 4 ही जोड़ियों ने शतकीय साझेदारी की है जिसमें ब्रैंडन टेलर- मसकदजा, फखर जमान और इमाम उल हक की जोड़ी के साथ रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी का नाम भी शामिल हो गया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: कुछ पिच का मिजाज कुछ बुमराह खतरनाक, विकेट का छक्का लगा रचा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़