महज 9 मैच खेलकर ही सचिन-ब्रेडमैन को कर दिया पीछे, ये बल्लेबाज है इंटरनेशनल क्रिकेट की नई सनसनी

इन दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान छाए हुए हैं. उनकी बल्लेबाजी देखकर हर कोई दंग है. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 5, 2021, 08:39 PM IST
  • मलान का 104 से भी ज्यादा का औसत
  • श्रीलंका के खिलाफ मचा रहे धमाल
महज 9 मैच खेलकर ही सचिन-ब्रेडमैन को कर दिया पीछे, ये बल्लेबाज है इंटरनेशनल क्रिकेट की नई सनसनी

नई दिल्ली: जब जब क्रिकेट की बात होती है तो सबसे सचिन तेंदुलकर और सर डॉन ब्रेडमैन का नाम लिया जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो मुकाम और उपलब्धियां इन दोनों ने हासिल की हैं उनके आसपास पहुंचना भी हर क्रिकेटर का सपना होता है. 

इन दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान छाए हुए हैं. उनकी बल्लेबाजी देखकर हर कोई दंग है. उन्होंने 25 साल की उम्र में ही इतनी धमाकेदार पारियां खेली हैं जो उन्हें श्रेष्ठ खिलाड़ियों की श्रेणी में रखती हैं. उन्होंने अब तक केवल 9 वनडे मुकाबले खेले हैं और उनका एवरेज सचिन-ब्रेडमैन जैसे महान बल्लेबाजों से भी ज्यादा है. 

मलान का 104 से भी ज्यादा का औसत

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान का एकदिवसीय मैचों में औसत 104.5 का है. वनडे में यदि किसी खिलाड़ी का औसत 50 के आसपास भी होता है तो उसे शानदार बल्लेबाज माना जाता है. यानेमन मलान तो इससे बहुत आगे हैं. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ब्रेडमैन का भी औसत 100 का नहीं थी.

यानेमन मलान ने अभी उनका सिर्फ 9वां वनडे खेले हैं महज 8 पारियों में वे 3 शतक ठोक चुके हैं. उन्होंने 9 वनडे की 8 पारियों में 627 रन बनाए हैं और इनमें उनका बैटिंग औसत 104.50 का रहा है. उन्होंने 3 वनडे के अलावा 2 अर्धशतक भी इस दौरान जड़ा है. उनका उच्चतम स्कोर 177 है. 

श्रीलंका के खिलाफ मचा रहे धमाल

साउथ अफ्रीका की टीम ने लंका के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और जानेमन मलान के शतक के दम पर टीम ने 47 ओवर में 6 विकेट खोकर 283 रन बनाए हैं. मलान ने 135 गेंदों में 121 रन की पारी खेली, जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल था. 

51 रन रीजा हेंड्रिक्स ने बनाए, जबकि 27 गेंदों में 43 रन की पारी विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने खेली. उनकी इसी तेजतर्रार पारी के दम पर साउथ अफ्रीका की टीम 283 रन के स्कोर तक पहुंची. 

आयरलैंड के खिलाफ तोड़ा कैलिस का रिकॉर्ड

यानेमन मलान ने आयरलैंड के खिलाफ मैच में साहसिक बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए 169 गेंदों में 177 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 16 चौके और 6 चौके शामिल थे.

ये भी पढ़ें- अंपायर से नाराजगी केएल राहुल को पड़ी भारी, ICC ने दी सजा

अपनी 177 रनों की पारी के दौरान खेले गए गेंदों की संख्या के दम पर मलान ने जैक्स कैलिस का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. इसमें जानेमन मलान द्वारा खेली गई गेंदें साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे क्रिकेट इतिहास की एक पारी में खेली गई सबसे ज्यादा गेंदें हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड टीम के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस के नाम था. 

उन्होंने साल 2006 में भारत के खिलाफ हुए एक वनडे मुकाबले में 160 गेंदों का सामना किया था. तीसरे और चौथे नंबर पर गैरी कर्स्टन हैं जिन्होंने साल 1996 में यूएई के खिलाफ 159 गेंद को वहीं साल 2001 में भारत के खिलाफ 155 गेंदों का सामना किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़