सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पूर्व जज की देखरेख में होगा IOA का संविधान संशोधन और चुनाव

शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही आईओए के मौजूदा महासचिव राजीव मेहता और उपाध्यक्ष आदिल सुमरिवाला को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) की 27 सितंबर को होने वाली बैठक में भाग लेने की अनुमति भी प्रदान की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 05:17 PM IST
  • दिसंबर तक हर हाल में कराने होंगे चुनाव
  • भारतीय ओलंपिक संघ पर मंडरा रहा बैन का खतरा
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पूर्व जज की देखरेख में होगा IOA का संविधान संशोधन और चुनाव

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के संविधान में संशोधन और निर्वाचक मंडल तैयार करने के लिए गुरुवार को शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव को नियुक्त किया. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश राव देश में ओलंपिक के भविष्य को लेकर निष्पक्ष और विकास परक रवैया सुनिश्चित करेंगे. 

IOA का संविधान संशोधन कराने की जिम्मेदारी

न्यायालय ने न्यायमूर्ति राव से कहा कि वह संविधान में संशोधन और 15 दिसंबर 2022 तक चुनाव कराने के लिए खाका तैयार करें. शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही आईओए के मौजूदा महासचिव राजीव मेहता और उपाध्यक्ष आदिल सुमरिवाला को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) की 27 सितंबर को होने वाली बैठक में भाग लेने की अनुमति भी प्रदान की. 

दिसंबर तक हर हाल में कराने होंगे चुनाव

संविधान पीठ ने कहा, ‘‘युवा मामले और खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव न्यायमूर्ति राव को तमाम व्यवस्था सुलभ कराएंगे जिस की प्रतिपूर्ति आईओए करेगा.’’ पीठ में न्यायमूर्ति हिमा कोहली भी शामिल थी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने आठ सितंबर को आईओए को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि वह शासन से जुड़े अपने मुद्दों को सुलझाए और दिसंबर तक चुनाव संपन्न करें. 

भारत पर मंडरा रहा बैन का खतरा

इनमें विफल होने पर विश्व संस्था भारत पर प्रतिबंध लगा देगी. आईओसी के कार्यकारी बोर्ड की स्विजरलैंड के लुसाने में हुई बैठक में नरिन्दर बत्रा के भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद से हटने के बाद किसी कार्यवाहक या अंतरिम अध्यक्ष को मान्यता नहीं देने का फैसला भी किया गया था. उसने कहा था कि वह किसी भी विषय पर बात करने के लिए महासचिव राजीव मेहता से संपर्क करेगा.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए क्यों स्पेशल है तीसरा ODI, कप्तान हरमनप्रीत ने बताई असली वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़