IND vs NZ Test: क्या WTC Final का हिसाब चुका पाएगा भारत? जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी आंकड़े

अपने टेस्ट करियर के पहले ही मैच में राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 95 और 84 रनों की धमाकेदार पारियां खेलकर यादगार डेब्यू किया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2021, 07:09 PM IST
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए कुल 61 टेस्ट
  • अजिंक्य रहाणे ने 5 टेस्ट में कप्तानी
IND vs NZ Test: क्या WTC Final का हिसाब चुका पाएगा भारत? जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी आंकड़े

नई दिल्ली: टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का 3-0 से सफाया करने के बाद अब भारत की नजरें आगामी टेस्ट सीरीज पर हैं. कानपुर में 25 नवम्बर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में रहाणे- द्रविड़ की जोड़ी नजर आने वाली है. 

टी20 सीरीज में भारतीय क्रिकेट ने रोहित-द्रविड़ के रूप में कोच- कप्तान की नई जोड़ी देखी जिसने भारतीय क्रिकेट के नए युग की शानदार शुरुआत की. 

पहले टेस्ट में नहीं होंगे रोहित-कोहली 

बड़ी बात ये है कि कानपुर टेस्ट में रोहित शर्मा और विराट कोहली में से कोई नजर नहीं आएगा. साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में ये राहुल द्रविड़ का पहला टेस्ट होगा. टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से कोई भी टीम किसी भी टेस्ट मैच को हल्के में नहीं ले सकती. 

अपने टेस्ट करियर के पहले ही मैच में राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 95 और 84 रनों की धमाकेदार पारियां खेलकर यादगार डेब्यू किया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ कोचिंग करियर का भी आगाज उन्होंने ठीक उसी अंदाज में किया. अब टेस्ट कोच के रूप में भी द्रविड़ पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं क्योंकि उनके सामने भारत को टेस्ट चैंपियन बनाने की भी चुनौती है. 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए कुल 61 टेस्ट

अगर हम टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों के ओवर ऑल आंकड़ों की बात करें तो उसमें भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 61 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें भारत ने ज्यादातर कीवी टीम को धूल चटाई है. 

भारत ने 21 बार टेस्ट मैच जीता जबकि न्यूजीलैंड को केवल 13 मैच में ही जीत मिली. 26 टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुए और एक मैच रद्द कर दिया गया था. 

अगर ओवर ऑल टेस्ट सीरीज की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 24 टेस्ट सीरीज आयोजित की गई हैं जिनमें 13 भारत ने और 8 न्यूजीलैंड ने जीती हैं, 3 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रहीं जिनका कोई नतीजा नहीं निकला. 

रहाणे ने 5 टेस्ट में कप्तानी

अजिंक्य रहाणे ने अपनी कप्तानी से सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने अब तक 5 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, इसमें उन्हें 4 में जीत मिली और एक टेस्ट ड्रॉ रहा था. रहाणे ने इसी साल भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की धरती पर जीत दिलाई थी. 

दूसरी तरफ कीवी टीम जब जब भारत मे टेस्ट खेलती है तब तब उसकी हालत खराब ही रहती है. भारत की सरजमीं पर कीवी टीम कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. पिछली बार जब 2016 में कीवी टीम भारत खेलने आयी थी तब उन्हें 3-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. भारत की सरजमीं पर न्यूजीलैंड ने कुल 34 टेस्ट खेले हैं जिसमें उसे केवल 2 बार ही जीत नसीब हुई जबकि 16 बार उसे भारत के हाथों मात झेलनी पड़ी है. 

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर है न्यूजीलैंड

हालांकि आंकड़े चाहे जो कहानी बयां करते हों लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि न्यूजीलैंड ने पिछले दो सालों में टेस्ट क्रिकेट में कमाल का खेल दिखाया है. न्यूजीलैंड की टीम वर्तमान में टेस्ट चैंपियन भी है और टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर भी है. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन का आगाज न्यूजीलैंड को भारत के ही खिलाफ कानपुर में ही करना है. टीम इंडिया को भारत में चुनौती दे पाना भी विदेशी टीमों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम की हिंदुस्तान की सरजमीं पर कड़ी परीक्षा होगी. 

पहले टेस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की बैटिंग पर भी सभी की नजरें रहेंगी. रहाणे ने टेस्ट कप्तान के रूप में अब तक सभी को प्रभावित किया है लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ Test: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, केएल राहुल पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर

रहाणे बीते 8 महीनों से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. भारत की धरती पर तो वे और भी फ्लॉप रहते है. इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका बल्ला पूरी तरह खामोश रहा. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ अजिंक्य रहाणे के पास खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका भी साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें रिप्लेस करने के लिए हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव जैसे कई खिलाड़ी तैयार बैठे हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़