डूबते पाक क्रिकेट को इन 3 युवा खिलाड़ियों ने संभाला, हर पाकिस्तानी करता है गर्व

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को इस साल उसके घर में मात दी थी और टी20 क्रिकेट में नई धाक जमाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2021, 06:19 AM IST
  • रिजवान ने 74 की औसत से ठोके सर्वाधिक रन
  • बटलर, मार्श और हसारंगा भी किए गए नामित
डूबते पाक क्रिकेट को इन 3 युवा खिलाड़ियों ने संभाला, हर पाकिस्तानी करता है गर्व

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट ने 2021 में सबसे बुरा दौर देखा. इसी साल पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से एक साथ दो बड़े देशों ने इनकार कर दिया था और PCB खुद कई अंदरूनी समस्याओं से जूझ रहा था.

देश में क्रिकेट की डूबती नैया को बाबर आजम, शाहीन आफरीदी और मोहम्मद रिजवान जैसे 3 धाकड़ खिलाड़ियों ने संकट से उबारा. टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पहली बार भारत को मात दी और सेमीफाइनल तक का सफर तय किया.

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को इस साल उसके घर में मात दी थी और टी20 क्रिकेट में नई धाक जमाई. मोहम्मद रिजवान ने 2021 में टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं इसलिए उन्हें ICC Best T20 प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड के लिए नामित किया गया है.  

इनके अलावा शाहीन आफरीदी ने अपनी गेंदबाजी और बाबर आजम ने अपनी कप्तानी व बल्लेबाजी से टीम को कई मैच जिताए. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) हर तरह से डूब रहा था लेकिन ये 3 खिलाड़ी पाक क्रिकेट में उम्मीद की नई रोशनी बने.

रिजवान ने 74 की औसत से ठोके सर्वाधिक रन
पाकिस्तान के 29 वर्षीय रिजवान ने इस साल सबसे छोटे प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन किया. उन्होंने 29 मैचों में 73.66 की औसत और 134.89 की स्ट्राइक रेट से 1,326 रन बनाए. उन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के दौरान पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

उन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में लाहौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का पहला टी20 शतक भी बनाया था और 2021 के आखिरी टी20 मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ कराची में 87 रनों की शानदार पारी खेली थी.

बटलर, मार्श और हसारंगा भी किए गए नामित
आईसीसी ने बुधवार को इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जोस बटलर, ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श, पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा को आईसीसी टी20 'प्लेयर ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिए नामांकित किया है. इस सूची में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है.

बटलर ने 66 की औसत से बनाए रन
विकेटकीपर-बल्लेबाज बटलर ने इस साल 14 मैचों में 65.44 के औसत से एक शतक के साथ 589 रन बनाए. उनका शानदार फॉर्म भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ जारी रहा और वह टी20 विश्व कप में 269 रन बनाकर इंग्लैंड के प्रमुख रन स्कोर रहे.

ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 विश्व कप में हीरो रहे मिशेल मार्श ने 27 मैचों में 36.88 की औसत से 627 रन बनाने के बाद पुरस्कार के लिए चुना गया है. इसके अलावा, 18.37 के स्ट्राइक रेट से आठ विकेट भी लिए.

मिशेल मार्श ने भी की कमाल की बैटिंग
यूएई में हुए टी20 विश्व कप में मार्श ने छह मैचों में 61.66 की औसत और 146.82 की स्ट्राइक रेट से 185 रन बनाए. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 50 गेंदों में 77 रन की खिताब जिताने वाली पारी खेली थी.

श्रीलंका की नई सनसनी बने हसारंगा
श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के लिए यह एक सफल साल रहा, जिन्होंने खुद को सबसे छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक के रूप में स्थापित किया. उन्होंने 20 मैचों में 11.63 की औसत से 36 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने इस साल एक अर्धशतक के साथ 196 रन बनाए.

यह भी पढ़िएः ICC Test Rankings: भारत का जलवा कायम, दिग्गज क्रिकेटरों से आगे निकले भारतीय खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़