नई दिल्ली: Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की मेडल पाने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट बीते दिन ही कुश्ती के फाइनल में पहुंची थी. भारत को उनसे गोल्ड मैडल की उम्मीद थी. लेकिन आज फाइनल होने से पहले ही विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया. इसके पीछे उनका बढ़ा हुआ वजन कारण बताया जा रहा है. अब सवाल ये उठता है कि विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं? आइए, जानते हैं इसका जवाब.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना वजन बढ़ा?
दरअसल, विनेश फोगाट 50 किलो फ्रीस्टाइल कैटेगिरी में फाइनल मैच खलेने वाली थीं. लेकिन उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया. यही कारण है कि उन्हें फाइनल में जाने का मौका नहीं मिला. विनेश फोगाट को आज देर रात 12:45 बजे यूएसए की रेसलर के खिलाफ खेलना था, वे यह मैच जीत जातीं तो उन्हें गोल्ड मेडल मिलता.


क्या विनेश फोगाट को मिलेगा मेडल?
नियम के मुताबिक, इस कैटेगिरी में 3रेसलर को पदक जाएगा. USA की जिस रेसलर से विनेश फोगाट का मुकाबला होना था, उसको गोल्ड मेडल दिया जाएगा. जबकि दो अन्य रेसलर को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा. इसका मतलब ये है कि सिल्वर मेडल अब किसी को भी नहीं दिया जाएगा. विनेश फोगाट को मेडल नहीं मिलेगा, उन्हें खाली हाथ ही घर लौटना पड़ेगा. 


भारतीय ओलंपिक संघ ने आधिकारिक बयान में क्या कहा?
विनेश फोगाट के बाहर होने पर भारतीय ओलंपिक संघ ने आधिकारिक बयान जारी किया है. उन्होंने बताया कि ये देश के लिए निराशाजनक खबर है. फाइनल मुकाबले के पहले वजन अधिक होने के कारण से अयोग्य घोषित कर दिया है. टीम ने रातभर वजन कम कराने का प्रयास किया, लेकिन सुबह भी वजन 50 किलो से अधिक मिला. हम आपसे विनेश की निजता और सम्मान करने का अनुरोध करते हैं. अब आगे वाले इवेंट पर फोकस किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat Disqualified: टूट गया गोल्ड जीतने का सपना! अयोग्य घोषित हुईं विनेश फोगाट, जानें क्या रही वजह


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.