टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली के नाम हुआ करियर का सबसे फिसड्डी 'कारनामा'

 इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के बाद जब कप्तान कोहली मैदान पर आए तो उनके फैंस को उम्मीद थी कि वे बड़ी पारी खेलकर भारत को इस संकट से निकालेंगे.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Mar 8, 2021, 12:03 AM IST
  • टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए कोहली
  • फिसड्डी बनने के मामले में बुमराह की बराबरी
टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली के नाम हुआ करियर का सबसे फिसड्डी 'कारनामा'

अहमदाबाद: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे ही शून्य पर आउट हुए तुरंत क्रिकेट जगत में कई रिकॉर्ड लोगों को याद आ गये. कप्तान के रूप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में विराट ने धोनी की बराबरी कर ली.विराट कोहली के शानदार क्रिकेट करियर में ये एक धब्बा है. आज ही इससे भी बड़ा एक और चौंकाने वाला अनचाहा रिकॉर्ड विराट के नाम हुआ. 

टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए कोहली 

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के आउट होने के बाद जब कप्तान कोहली मैदान पर आए तो उनके फैंस को उम्मीद थी कि वे बड़ी पारी खेलकर भारत को इस संकट से निकालेंगे. विराट कोहली कुछ बड़ा कारनामा कर पाते उससे पहले ही बेन स्टोक्स ने उन्हें शून्य पर आउट कर दिया. इसके साथ ही वर्तमान टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले बल्लेबाज बन गये.  

ये भी पढ़ें- क्रिकेट की दुनिया में जेम्स एंडरसन का बड़ा कारनामा, हासिल की स्पेशल उपलब्धि

फिसड्डी बनने के मामले में बुमराह की बराबरी

जीरो पर आउट होने का मामले में विराट कोहली ने बुमराह की बराबरी की है. वर्तमान टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ओर से विराट कोहली 4 बार शून्य पर आउट हुए हैं. उनके साथ ही जसप्रीत बुमराह भी 4 बार जीरो पर आउट हुए. हालांकि बुमराह गेंदबाज हैं तो उनका जीरो पर आउट होना चौंकाने वाली बात नहीं है लेकिन विराट कोहली के जीरो पर आउट होने से लोग भौचक्के हैं क्योंकि विराट कोहली की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती है और वर्तमान में वे दुनिया के सबसे बढ़िया बल्लेबाज हैं. 

पुजारा और शमी भी इस लिस्ट में शामिल

आपको बता दें कि विराट कोहली के बाद भारत में चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद शमी का नंबर आता है. पुजारा और शमी टेस्ट चैंपियनशिप में 3-3 बार शून्य पर आउट हुए हैं. 

गौरतलब है कि विराट कोहली कप्तान के रूप में भी सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है. धोनी भी टेस्ट में 8 बार जीरो पर आउट हो चुके हैं और विराट भी टेस्ट में कप्तान के रूप में 8 बार खाता खोले बिना पैवेलियन लौट चुके हैं. विराट के सनहरे करियर के हिसाब से ये कलंकित करने वाले अनचाहे रिकॉर्ड कोहली जैसे धुरंधर खिलाड़ी पर शोभा नहीं देते हैं.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़