Asia Cup 2022: यूएई की सरजमीं पर 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप का इंतजार दुनिया भर के फैन्स कर रहे हैं क्योंकि फैन्स को लंबे समय बाद भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच की रोमांचक भिड़ंत देखने को मिलेगी. पिछले साल टी20 विश्वकप में हुई भिड़ंत के बाद दोनों टीमें पहली बाार एशिया कप में ही एक-दूसरे के खिलाफ टकराती हुई नजर आयेंगी. 28 अगस्त को खेले जाने वाले इस मैच से पहले ही दोनों टीमों के बीच तुलना होनी शुरू हो गई है और दोनों देश के प्रशंसक अपने-अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की तारीफ करते नजर आ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एशिया कप के इतिहास की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 15 बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें से 8 बार भारत और 5 बार पाकिस्तान की टीम जीत हासिल कर चुकी है. जहां भारतीय टीम के लिये इस मैच में विराट कोहली अपनी खोयी हुई लय को हासिल करने की कोशिश करेंगे तो वहीं पर बाबर आजम भी टी20 विश्वकप 2021 के कारनामे को दोहराना चाहेंगे. इस महामुकाबले से पहले आइये एक नजर दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों पर डालते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि रिकॉर्ड के मामले में दोनों खिलाड़ियों में से कौन एशिया का किंग है.


दोनों खिलाड़ियों के खेलने की शैली लगभग एक जैसी है तो वहीं पर बाबर आजम आज के समय में ठीक उसी तरह से रन बना रहे हैं जैसे कि कुछ साल पहले तक विराट कोहली बनाया करते थे और एक के बाद एक शतक जमाते थे. इसे देखते हुए अक्सर लोगों के बीच कौन ज्यादा बेहतर की चर्चा होना शुरू हो जाती है.


इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: ओपनिंग मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को रौंदा, सिर्फ 10 ओवर में जीता मैच


पाकिस्तान के खिलाफ कैसा है कोहली का रिकॉर्ड
विराट कोहली की बात करें पाकिस्तान के खिलाफ जब भी वो टी20 प्रारूप में खेलने उतरते हैं तो उनका जमकर हल्ला बोलता है. पिछले साल टी20 विश्वकप में जब टॉप ऑर्डर बिखर रहा था तो वो इकलौते बल्लेबाज थे जिसने रन बनाये थे. आंकड़ों की बात करें तो पाकिस्तान के खिलाफ अब तक खेले गये 7 टी20 मुकाबलों में विराट कोहली ने 3 अर्धशतकीय पारियों की मदद से 311 रन बनाये हैं जिसमें उनका औसत लगभग 77 और स्ट्राइक रेट लगभग 150 की रही है. ऐसे में जब अपने 100वें टी20 मैच में विराट कोहली खेलने उतरेंगे तो फैन्स को उम्मीद होगी कि वो एक बार फिर से रनों का अंबार लगायें.


भारत के खिलाफ कैसा रहा है बाबर आजम का प्रदर्शन
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की बात करें तो वो भारत के खिलाफ अब तक सिर्फ एक ही टी20 मैच खेल पाये हैं. बाबर आजम ने यह मैच पिछले साल टी20 विश्वकप के दौरान खेला था जिसमें उन्होंने नाबाद 68 रन बनाकर मोहम्मद रिजवान के साथ नाबाद 152 रनों की साझेदारी कर भारत के खिलाफ पहली बार पाकिस्तान को जीत दिलाने का काम किया था. इस साल जब वो मैदान पर उतरेंगे तो भारत की पहली कोशिश बाबर आजम को रोकने की होगी.


इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: 5 आसान प्वाइंट्स में जानिए क्या है भारत की मजबूती और कहां कमजोर पड़ रही टीम इंडिया


जानें कैसा है टी20 में ओवरऑल रिकॉर्ड
अब हम टी20 में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करते हैं जिसमें विराट कोहली और बाबर आजम में ज्यादा फर्क नजर नहीं आता है लेकिन कोहली उनसे थोड़ा आगे हैं. विराट कोहली अब तक 99 टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 50 से ज्यादा की औसत से 3308 रन बनाये हैं. इस दौरान उनका स्टाइक रेट 137 का रहा है. वहीं बाबर की बात की जाये तो अब तक 74 मैच खेल चुके हैं और 129 की स्ट्राइक से 2686 रन ही बना पाये हैं. इस दौरान उनकी बल्लेबाजी का औसत सिर्फ 45 का रहा है.


इस साल कैसी फॉर्म में हैं दोनों खिलाड़ी
इस साल दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो टी20 में कोहली कुछ खास कमाल नहीं कर पाये हैं तो वहीं पर बाबर आजम ने एक ही टी20 मैच में 66 रनों की पारी खेली है. विराट कोहली ने भारत के खिलाफ 4 मैचों में शिरकत की और अब तक सिर्फ 81 ही रन बना सके हैं. एशिया कप में जहां विराट कोहली 700 से ज्यादा रन बना चुके हैं और इस साल 800 के आंकड़े को पार करते नजर आयेंगे तो वहीं पर बाबर आजम के लिये यह दूसरा ही एशिया कप है. 2018 में जब वो पहली बार एशिया कप खेले थे तो उन्होंने 5 पारियों में सिर्फ 156 रन ही बनाये थे.


यह भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग 11 ने बढ़ाया टीम इंडिया का सिरदर्द, इस टीम के साथ उतरेंगे बाबर आजम



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.