IPL 2023: एमएस धोनी क्या आखिरी बार करेंगे सीएसके की कप्तानी? जानें फिर क्या होगा

आईपीएल का यह सीजन चार बार के चैंपियन सीएसके के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के रूप में उनका आखिरी हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2023, 04:08 PM IST
  • क्या आईपीएल 2023 में सीएसके के धोनी का आखिरी साल होगा?
  • आईपीएल से एमएस धोनी के संन्यास के कुछ स्पष्ट संकेत आए हैं
IPL 2023: एमएस धोनी क्या आखिरी बार करेंगे सीएसके की कप्तानी? जानें फिर क्या होगा

नई दिल्ली: जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू हो रहा है, तो चेन्नई सुपर किंग्स के करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) आईपीएल के उद्घाटन संस्करण के बाद से उसी टीम का नेतृत्व करने वाले एकमात्र कप्तान होंगे.

16 साल की लंबी यात्रा में, धोनी ने यह सब देखा
आईपीएल में अपनी 16 साल की लंबी यात्रा में, धोनी ने यह सब देखा है - जिसमें कई खिताब जीतना, बीच में दो साल के लिए प्रतिबंधित होना, फिर से वापस लेने से पहले सीएसके की रवींद्र जडेजा को कप्तानी सौंपना. लेकिन, जैसा कि कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता है, आईपीएल का यह सीजन चार बार के चैंपियन सीएसके के खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी हो सकता है.

हालांकि इस गिनती पर सीएसके प्रबंधन या धोनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन आईपीएल से उनके संन्यास के कुछ स्पष्ट संकेत हैं.

जड़ेजा को कप्तानी सौंपना एक बड़ा संकेत था!
पिछले साल जड़ेजा को कप्तानी सौंपना एक बड़ा संकेत था कि भारत के पूर्व कप्तान चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी में अपने उत्तराधिकारी की तलाश कर रहे हैं. हालांकि यह कदम विफल रहा क्योंकि स्टार आलराउंडर दबाव को अच्छी तरह से नहीं संभाल सका, लेकिन यह स्पष्ट था कि धोनी नेतृत्व की भूमिका के लिए किसी को तैयार करना चाहते हैं.

जहां तक उनकी फिटनेस का सवाल है, धोनी अभी भी सबसे फिट भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं और यहां तक कि युवा खिलाड़ियों को भी टक्कर दे सकते हैं. आईपीएल में अन्य कप्तानों की तुलना में उनका सामरिक कौशल अभी भी सबसे अच्छा है. हालांकि, धोनी के बारे में एकमात्र चिंता यह है कि वह आईपीएल को छोड़कर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट का कोई अन्य रूप नहीं खेलते हैं, इसलिए उनकी मैच की तैयारी, जो सही समय पर सही निर्णय लेने में मदद करती है, एक कारक हो सकती है.

अब तक, 41 वर्षीय धोनी, जिन्होंने सीएसके को चार आईपीएल खिताब दिलाए हैं, आगामी सीजन में फ्रैंचाइजी की कप्तानी करेंगे क्योंकि वे 31 मार्च को अहमदाबाद में शुरुआती मैच में गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कप्तानी के मामले में कहानी में कोई मोड़ आता है जैसा कि पिछले साल हुआ था.

धोनी के विदाई मैच की तैयारी कर रहा है स्टेडियम
पता चला है कि चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम धोनी के विदाई मैच की तैयारी कर रहा है. 14 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सीएसके का आईपीएल 2023 का आखिरी घरेलू मैच होगा, इसलिए यदि वे प्लेआफ के लिए क्वालीफाई नहीं करते हैं तो यह धोनी का फ्रैंचाइजी के लिए आखिरी मैच हो सकता है.

विशेष रूप से, धोनी ने नवंबर 2021 में पुष्टि की थी कि उनका आखिरी टी20 मैच चेन्नई में होगा, लेकिन यह अगले साल होगा या पांच साल में, उन्हें नहीं पता. धोनी ने उस समय कहा था, "मैंने हमेशा अपने क्रिकेट की योजना बनाई है. वनडे में मेरा आखिरी घरेलू मैच मेरे गृहनगर रांची में था. इसलिए, उम्मीद है, मेरा आखिरी टी 20 चेन्नई में होगा." तब से, टीवी कमेंटेटरों ने उनसे उनकी सेवानिवृत्ति योजनाओं के बारे में कई बार पूछा है, लेकिन धोनी ने हमेशा अपने विकल्प खुले रखे हैं.

विश्व कप विजेता कप्तान शायद ही कभी मीडिया के साथ बातचीत करते हैं. वह सोशल मीडिया पर भी उतने एक्टिव नहीं हैं. इसलिए यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है कि उनका अगला कदम क्या होगा. लेकिन अगर धोनी इस सीजन के बाद कैश-रिच लीग से संन्यास लेने का फैसला करते हैं, तो यह सीएसके के प्रशंसकों के लिए एक भावनात्मक अवसर होगा. वह भविष्य में किसी भूमिका में फ्रेंचाइजी से जुड़े हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से वह भावना गायब होगी.

इसे भी पढ़ें- अतीक अहमद को गुजरात से उत्तर प्रदेश लाने की तैयारी, साबरमती जेल पहुंची यूपी पुलिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़