हर महीने 1500 रुपये जिम में दे रहे फिर भी नहीं घट रहा वजन तो अपनाएं ये 4 टिप्स, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Weight Loss: शरीर का जरूरत से ज्यादा वजन हर कोई घटाना चाहता है लेकिन एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे कम करने में काफी मेहनत लगती है. लोग जिम भी जाते हैं और पैसा खर्च करते हैं लेकिन कई बार लोगों को इससे भी फायदा नहीं होता है. ऐसे में हम बता रहे हैं वो 4 टिप्स जो आपका वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2024, 02:04 PM IST
  • हेल्दी डाइट घटाएगी आपका वजन
  • 7 से 8 घंटे की नींद लेना है जरूरी
हर महीने 1500 रुपये जिम में दे रहे फिर भी नहीं घट रहा वजन तो अपनाएं ये 4 टिप्स, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

नई दिल्लीः Weight Loss Tips: बढ़ता वजन हर किसी को खराब लगता है. ये हमारी सेहत के लिए भी बिल्कुल ठीक नहीं होता है. यही वजह है कि लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह की कोशिशें करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना जिम जाए भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. जानिए वो 4 टिप्स जिन्हें रोजाना फॉलो करके आप अपने शरीर के अनचाहे फैट को हटा सकते हैं.

हेल्दी डाइट घटाएगी आपका वजन

हेल्दी डाइट का वजन बढ़ाने और घटाने में बड़ा रोल होता है. सुबह के नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन से युक्त चीजें खानी चाहिए. यह बॉडी को एक्टिव रखता है और वेट लॉस में भी मदद करता है. चिकित्सकों की राय है कि वजन कम करने के लिए शुगर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि मीठी चीजें जुबान को तो अच्छी लगती हैं लेकिन इनमें कैलोरी मात्रा जबरदस्त होती है. नतीजतन वजन तेजी से वजन बढ़ता है. 

इसकी जगह हरी भरी सब्जी, मौसमी फल और ताजा पका खाना टाइम पर खाएं. इससे शरीर छरहरा बना रहता है और एनर्जी लेवल भी हाई रहता है. चीट मील जिसमें पिज्जा, स्ट्रीट फूड जैसे प्रोडक्ट्स आते हैं इन्हें अपनी फेहरिस्त से गायब कर दें.

7 से 8 घंटे की नींद लेना है जरूरी

हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद भी अच्छी नींद को शरीर के लिए जरूरी मानती है. आयुर्वेद के मुताबिक अपर्याप्त नींद से थकान, तनाव जैसी समस्याएं होती है नींद जिससे हार्मोन प्रभावित होते हैं फिर भूख बढ़ती है. इसलिए आयुर्वेद कहता है वजन घटाने का विचार आए तो रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें. अच्छी नींद कई दिक्कतों को दूर कर देती है.

रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करें

शरीर के लिए अच्छी डाइट के साथ इसका डाइजेशन भी बेहद जरूरी है. इसलिए वर्कआउट और फिजिकल एक्टिविटी की भूमिका बढ़ जाती है. ये एक्स्ट्रा फैट कम करने में हमेशा से काफी कारगर रहा है. डेली मॉनिंग वॉक, योग, साइकलिंग और रनिंग जैसी एक्टिविटी वेट लॉस करने में मदद करती है.

शरीर में पानी की कमी न होने दें

संतुलित वॉटर इनटेक भी सेहत के लिए जरूरी है. वेट लॉस में गजब का काम करते हैं. हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. वैसे तो पानी से बेहतर कुछ नहीं फिर भी रात को सोने से पहले हर्बल ड्रिंक्स का यूज मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे शरीर का फैट कम होता है. आप हर्बल ड्रिंक्स के तौर पर लेमन वॉटर और ग्रीन टी का यूज भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः गुस्सैल या रोमांटिक, तस्वीर से पहचानें अपने पार्टनर की पर्सनैलिटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़