DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का हुआ इजाफा

DA Hike, 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है. इसके बाद उनकी सैलरी में भी बड़ा इजाफा होगा. साथ ही पेंशनर्स के महंगाई राहत में भी इतनी ही बढ़ोतरी होने जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2023, 11:08 AM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्ताव को दी मंजूरी
  • केंद्रीय कर्मचारियों का डीए पहले ही बढ़ चुका है
DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का हुआ इजाफा

नई दिल्लीः DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowance: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है. इसके बाद उनकी सैलरी में भी बड़ा इजाफा होगा. साथ ही पेंशनर्स के महंगाई राहत में भी इतनी ही बढ़ोतरी होने जा रही है.

यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते में किया इजाफा

उत्तर प्रदेश सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जिससे यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. अभी तक राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 38-38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रहा है. नया डीए और डीआर जनवरी 2023 से लागू होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

दरअसल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ऐसे में 16 लाख राज्य कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी और 11.5 लाख पेंशनर्स को डीआर बढ़ोतरी के रूप में बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. राज्य कर्मचारियों का 1 जनवरी से 30 अप्रैल तक का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता उनके जीपीएफ खाते में आए जाएगा. वहीं, बढ़े हुए महंगाई भत्ते की नकद राशि मई के वेतन के साथ जून में आएगी.

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए पहले ही बढ़ चुका है

जहां यूपी में कर्मचारियों का डीए बढ़ने जा रहा है वहीं केंद्र सरकार की ओर से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी किया जा चुका है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में जुलाई में भी 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफे के आसार

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार की ओर से जुलाई में कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की जा सकती है. हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होता है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होगी. वहीं, कर्मचारियों की ओर से भी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Update: दिल्ली-एनसीआर को मिलेगी गर्मी से राहत, IMD ने बताया कब होगा बारिश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़