7th Pay Commission: सरकार ने बढ़ाई फैमिली पेंशन की लिमिट, ढाई गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले फैमिली पेंशन की लिमिट को बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार के इस कदम से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2021, 02:57 PM IST
  • एक परिवार में दो सदस्यों को मिल सकती है फैमिली पेंशन
  • फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा हुई 1.25 लाख रुपये
7th Pay Commission: सरकार ने बढ़ाई फैमिली पेंशन की लिमिट, ढाई गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के मंत्री जितेंद्र सिंह ने फैमिली पेंशन को लेकर बड़ी घोषणा की है. उनके अनुसार, फैमिली पेंशन की लिमिट में ढाई गुना तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी.

अभी तक फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया गया है.  

अब दो बच्चों को मिलेगी पेंशन

किसी भी सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिवार को जीवनयापन के लिए पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है. 

अगर किसी परिवार में पति और पत्नी दोनों ही सरकारी कर्मचारी हैं, तो उस परिवार के दो बच्चों को पेंशन की सुविधा प्रदान की जाएगी.

 

केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1972 के नियम 54 के उप-नियम (11) के अनुसार, अगर कोई पति-पत्नी सरकारी कर्मचारी हैं और इस नियम के दायरे में आते हैं, तो उनकी मृत्यु के बाद उनके परिवार को दो फैमिली पेंशन प्रदान की जाएगी. 

यह भी पढ़िए: JEE Mains 2021: आज जारी हो सकता है JEE Mains परीक्षा का रिजल्ट

पेंशन में हुई ढाई गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी

अभी तक फैमिली पेंशन की लिमिट 45,000 रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया गया है. सरकार ने फैमिली पेंशन की लिमिट में ढाई गुना से अधिक  की बढ़ोत्तरी की है. 

छठवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर, सरकारी कर्मचारियों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45 हजार रुपये और 27 हजार रुपये थी, जो कि अधिकतम वेतन भुगतान 90,000 रुपये का क्रमश: 50 फीसदी और 30 फीसदी थी.

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर, वेतन भुगतान की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये प्रति महीने कर दिया गया है.

इस आधार पर फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा भी बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये का 50 फीसदी अर्थात 1.25 लाख रुपये और 2.5 लाख रुपये का 30 फीसदी अर्थात 75 हजार रुपये कर दी गई है.

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card: आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान, अब नहीं होगी किसी दस्तावेज की आवश्यकता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़