7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जल्द होगा जबरदस्त इजाफा! सरकार बढ़ाने वाली है एक और भत्ता

7th Pay Commission: दिवाली के मौके पर महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली मोदी सरकार अब एक और भत्ते में वृद्धि करने का विचार कर रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2021, 04:42 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी
  • जनवरी से सैलरी में मिल सकता है बड़ा फायदा
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जल्द होगा जबरदस्त इजाफा! सरकार बढ़ाने वाली है एक और भत्ता

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है. दिवाली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने वाली सरकार अब एक हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में इजाफा कर सकती है. इसका लाभ कर्मचारियों को जनवरी से मिल सकता है.

बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव
वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने संबंधी मांग को लागू करने पर विचार करना शुरू कर दिया है. रेलवे बोर्ड को यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेज दिया गया है. अगर इसे समय पर मंजूरी मिलती है तो जनवरी 2021 से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ एचआरए मिलना शुरू हो जाएगा. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा.

दरअसल, इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने 1 जनवरी 2021 से कर्मचारियों का एचआरए लागू करने की मांग की है.

इस हिसाब से मिलता है HRA 
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उस शहर की श्रेणी के अनुसार HRA मिलता है, जिसमें वे रहते हैं. 'X' श्रेणी के शहरों में रहने वाले कर्मचारियों को अब 5400 रुपये से ज्यादा HRA मिलेगा. इसी तरह 'Y' श्रेणी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों की सैलरी में HRA के रूप में 3600 रुपये का इजाफा होगा. वहीं, 'Z' श्रेणी के शहर में रहने वालों के HRA में 1800 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

बता दें कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होने पर मकान किराया भत्ता यानी HRA और परिवहन भत्ता (TA) में बढ़ोतरी होती है. ये दोनों भत्ते सैलरी के साथ जुड़कर आते हैं. दिवाली के मौके पर सरकार पहले ही कर्मचारियों के डीए, टीए में वृद्धि कर चुकी है, जबकि उन्हें दिवाली बोनस भी दिया गया था.

यह भी पढ़िएः DU में एसो. प्रोफेसर के लिए 251 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, पीएचडी की अनिवार्यता समाप्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़