DU में एसो. प्रोफेसर के लिए 251 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, पीएचडी की अनिवार्यता समाप्त

नए विज्ञापन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से पीएचडी के लिए छूट दे दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2021, 03:13 PM IST
  • सामान्य वर्ग के 90 पद, एससी 38 पद और एसटी 20 पद हैं
  • ईडब्ल्यूएस के लिए 25, पीडब्ल्यूडी 9 पद के लिए विज्ञापन
DU में एसो. प्रोफेसर के लिए 251 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, पीएचडी की अनिवार्यता समाप्त

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से सम्बद्ध विभिन्न विभागों में सहायक प्रोफेसर के 251 पदों पर स्थायी नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया है. इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने जो विज्ञापन निकाला था, उसमें सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए पीएचडी की अनिवार्यता शर्त रखी गई थीं. नए विज्ञापन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से पीएचडी के लिए छूट दे दी गई है.

30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन
आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 रखी गई है. पर कुछ समय पहले तक उसमें दिया गया लिंक नहीं खुला था. इस वजह से शिक्षक संगठनों के लिखने के बाद फिर से विज्ञापन निकाला गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदनकर्ताओं के लिए लिंक दे दिया है. पीएचडी से छूट के आधार पर विभिन्न विभागों में पढ़ा रहे शिक्षकों में खुशी का माहौल देखा जा सकता है .

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) के अध्यक्ष डॉ. हंसराज सुमन ने बताया कि डीटीए का प्रतिनिधिमंडल नए कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह से मिला था. उनको बताया गया था कि विभागों के लिए सहायक प्रोफेसर के लिए जो विज्ञापन निकाला गया है, उसमें जुलाई 2021 से पीएचडी अनिवार्य की है. हालांकि, नए विज्ञापन में पीएचडी की छूट दे दी गई है.

ये भी पढ़ें- व्हाट्सएप डिलीट फॉर एवरीवन फीचर में करेगा बदलाव, आपके काम की है ये खबर

251 पदों के लिए विज्ञापन जारी

 

नए विज्ञापन के अनुसार सहायक प्रोफेसर के 251 पदों में सामान्य 90, एससी 38, एसटी 20, ओबीसी 69, ईडब्ल्यूएस 25, पीडब्ल्यूडी 9 पदों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने विज्ञापन जारी किया है.

दिसंबर में हो सकती है पदों को भरने की शुरुआत
विश्वविद्यालय इन पदों को भरने के लिए कई बार विज्ञापन निकाल चुका है. पिछले साल कुछ विभागों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति की गई थीं. उसके बाद कॉलेज शिक्षकों को प्रमोशन की गई, जो अभी तक कॉलेजों में जारी है. आशा जताई जा रही है कि दिसंबर या नए साल में इन पदों को भरने की शुरुआत हो सकती है .

दोबारा आवेदन न करें अभ्यर्थी
विश्वविद्यालय से सम्बद्ध जिन विभागों में सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए विज्ञापन निकाले हैं, उनके लिए अभ्यर्थियों से कहा गया है कि पहले आवेदन कर चुके लोग दोबारा आवेदन न करें. जैसे ही कोई अभ्यर्थी उस लिंक पेज पर जाएगा और अपनी मेल आईडी डालेगा उस पेज को अपडेट्स कर सकता. इसके लिए आवेदनकर्त्ता से किसी तरह की कोई फीस नहीं ली जाएगी.

ये भी पढ़ें- Google Drive पर डॉक्यूमेंट खोजना होगा अब और भी आसान, जानें क्या है नया अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़