Aadhaar को लेकर बड़ा अपडेट! इस राज्य में पहले देना होगा ये नंबर, तभी मिलेगा आधार

Aadhaar Update: असम में आधार को लेकर मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अब आधार कार्ड जारी करने में काफी सख्ती बरतेगी. ऐसा 'अवैध विदेशियों' के असम में आगमन को रोकने के लिए किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2024, 07:35 PM IST
  • जनसंख्या से ज्यादा है आवेदनों की संख्या
  • किन लोगों के लिए लागू नहीं होगा ये नियम
Aadhaar को लेकर बड़ा अपडेट! इस राज्य में पहले देना होगा ये नंबर, तभी मिलेगा आधार

नई दिल्लीः Aadhaar Update: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शनिवार को कहा कि राज्य में आधार कार्ड के लिए सभी नए आवेदकों को अपनी NRC आवेदन रसीद संख्या (ARN) जमा करनी होगी. उन्होंने कहा कि इससे 'अवैध विदेशियों का आगमन रुकेगा' और राज्य सरकार आधार कार्ड जारी करने में 'बहुत सख्ती' बरतेगी. शर्मा ने कहा, 'असम में आधार बनवाना आसान नहीं होगा.'

जनसंख्या से ज्यादा है आवेदनों की संख्या

शर्मा ने गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'आधार कार्ड के लिए आवेदनों की संख्या जनसंख्या से अधिक है... यह इंगित करता है कि संदिग्ध नागरिक हैं और हमने निर्णय लिया है कि नए आवेदकों को अपनी एनआरसी आवेदन रसीद संख्या (ARN) जमा करानी होगी.'

किन लोगों के लिए लागू नहीं होगा ये नियम

उन्होंने कहा कि एनआरसी आवेदन रसीद संख्या जमा करना उन 9.55 लाख लोगों के लिए लागू नहीं होगा, जिनके बायोमेट्रिक्स राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) प्रक्रिया के दौरान लॉक कर दिए गए थे और उन्हें उनके कार्ड मिल जाएंगे.

'तेज की जाएगी अवैध विदेशियों की पहचान'

शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार 'अवैध विदेशियों की पहचान की प्रक्रिया तेज करेगी, क्योंकि पिछले दो महीनों में कई बांग्लादेशियों को पकड़ा गया और उन्हें पड़ोसी देश के अधिकारियों को सौंपा गया है.'

असम में घुसपैठियों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

बता दें कि असम पुलिस सीमा संगठन के लिए घुसपैठियों का पता लगाना एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. हाल की रिपोर्ट से इस बात की जानकारी सामने आई है कि असम में घुसपैठियों की संख्या में वृद्धि हुई है. इसी को देखते हुए सरकार ने अवैध प्रवेश को रोकने के लिए एक्शन तेज कर दी है.

असम सरकार के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, जनवरी 2024 से अब तक कुल 54 घुसपैठिये पकड़े गए हैं. इनमें करीमगंज जिले में 48, बोंगईगांव जिले में 4 और हाफलोंग जीआरपी और धुब्री जिले में एक-एक घुसपैठिये पकड़े गए थे.

यह भी पढ़िएः पूजा खेडकर के खिलाफ बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने लिया ये फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़