Kia India 50000 रुपये तक बढ़ाएगी कारों के दाम, इन कंपनियों ने भी बढ़ाई कीमतें

वाहन कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) उत्पादन की बढ़ती लागत के चलते अगले महीने से अपने सभी मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 03:22 PM IST
  • देश की सबसे बड़ी कार कंपनी भी बढ़ाएगी दाम
  • किआ इंडिया इतनी बढ़ा सकता कार की कीमतें
Kia India 50000 रुपये तक बढ़ाएगी कारों के दाम, इन कंपनियों ने भी बढ़ाई कीमतें

नई दिल्ली: वाहन कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) उत्पादन की बढ़ती लागत के चलते अगले महीने से अपने सभी मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. हुंदै से पहले वाहन क्षेत्र की बड़ी कंपनियां मसलन मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनो, किआ इंडिया और एमजी मोटर ने भी नए साल से वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.

लागत बढ़ने के कारण बढ़ रहे कार के दाम

एचएमआईएल ने बयान में कहा कि कंपनी ने बढ़ती लागत का बोझ खुद वहन करना जारी रखा है. हालांकि, अब वह लागत वृद्धि का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालने जा रही है. एचएमआईएल के विभिन्न मॉडलों के लिए नई कीमतें जनवरी, 2023 से लागू होंगी. हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करेगी.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी भी बढ़ाएगी दाम

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स नए साल से मॉडलों के दामों को बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं. ऑडी इंडिया एक जनवरी से अपने सभी मॉडलों पर 1.7 प्रतिशत दाम बढ़ाएगी जबकि मर्सिडीज बेंज इंडिया पांच प्रतिशत की कीमत वृद्धि करेगी.

किआ इंडिया इतनी बढ़ा सकता कार की कीमतें

किआ इंडिया ने कहा कि मॉडल और संस्करण के आधार पर मूल्य वृद्धि की मात्रा 50,000 रुपये तक होगी. हालांकि, रेनो ने यह नहीं बताया कि वह अपने वाहनों की कीमत में कितनी वृद्धि करने जा रही है. वहीं एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि वह जल्द ही मॉडल और वेरियंट के आधार पर कीमतों में दो-तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगी. अधिकांश कंपनियों ने वाहनों के दाम बढ़ाने के फैसले के पीछे उत्पादन लागत मूल्य में वृद्धि को वजह बताया है.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़िए: Aadhaar: अगर आपके पास भी है ऐसा आधार कार्ड, तो नहीं कर पाएंगे इसका इस्तेमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़