प्रदूषण आपकी त्वचा को पहुंचा रहा गंभीर नुकसान, ऐसे बेजान स्किन को दें निखार

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल किया है. इससे लोगों को तरह-तरह की परेशानियां हो रही हैं. खासतौर पर बच्चों, बुजुर्गों और दमा के मरीजों के लिए यह बेहद खतरनाक है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्रदूषण न सिर्फ सांस और फेफड़ों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 07:07 PM IST
  • धूल से दूर रखेगा एयर प्यूरीफायर
  • बेवजह बाहर निकलने से बचें
प्रदूषण आपकी त्वचा को पहुंचा रहा गंभीर नुकसान, ऐसे बेजान स्किन को दें निखार

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल किया है. इससे लोगों को तरह-तरह की परेशानियां हो रही हैं. खासतौर पर बच्चों, बुजुर्गों और दमा के मरीजों के लिए यह बेहद खतरनाक है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्रदूषण न सिर्फ सांस और फेफड़ों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है.

लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है. ऐसे में जानिए वो उपाय, जो आपकी त्वचा का पोषण नहीं खोने देंगे और उसे हेल्दी रखेंगे.

धूल को दूर रखेगा एयर प्यूरीफायर
अपने लिए एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें. चूंकि अधिकतर एलर्जी धूल से होती है. एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल व अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करने के लिए आदर्श है.

नियमित रूप से करें स्नान
हमेशा हर काम के बाद और अपनी त्वचा को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें. अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें.

त्वचा को पोषण दें
बढ़ते प्रदूषण और मौसमी बदलावों के कारण त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है. यह जलन और एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो जाती है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है, जो जलन पैदा करने वाले तत्वों को घुसने देती है और हाइड्रेशन को बाहर निकलने देती है.

ऐसे में सुनिश्चित करें कि संवेदनशील त्वचा के लचीलापन में सुधार करने के लिए आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज है. बाहर निकलते समय, हमेशा सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम जैसा मॉइश्चराइजर साथ रखें, जो त्वचा को तीव्र नमी प्रदान कर सकता है.

बेवजह बाहर जाने से बचें
वायु गुणवत्ता पर नजर रखना सुनिश्चित करता है कि आप अपने बाहरी समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं. सुबह टहलने के लिए जाएं जब हवा ताजी हो और अपने दिन और कार्यों की योजना बनाएं, ताकि बाहर कई यात्राएं करने से बचें. इसके अलावा सनस्क्रीन लगाना न भूलें, क्योंकि खतरनाक हवा की गुणवत्ता के साथ सूरज की कठोर किरणें आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकती हैं.

हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों की तलाश करें
हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का इस्तेमाल करना आवश्यक है. खासकर यदि आपकी इस कठोर जलवायु में संवेदनशील त्वचा है. जब त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ी हो तो मजबूत उत्पादों का इस्तेमाल करने से आप जितना सोच सकते हैं, उससे अधिक नुकसान हो सकता है. नियासिनमाइड जैसे अवयवों की तलाश करें, जो सूजन से निपटने में मदद करता है और आपकी त्वचा में तेल के नियमन में मदद करता है.

यह भी पढ़िएः Paytm Share Price: 11 प्रतिशत लुढ़के शेयर के दाम, टूट के बाद अब इतनी रह गई कीमत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़