किसानों को लेकर अमित शाह की बड़ी तैयारी, अब MSP के अलावा मिलेगा बड़ा प्रॉफ‍िट शेयर

Amit Shah Announcement on Farmers: अमिल शाह ने कहा है कि एक्सपोर्ट बॉडी समर्थन मूल्य (MSP) के अलावा सदस्य किसानों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत लाभ साझा करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री ने सहकारी एक्सपोर्ट बॉडी का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर लॉन्च करने के बाद कहा, 'NCEL, जिसकी स्थापना 25 जनवरी को हुई थी वह अब 15,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर पर बातचीत कर रही है.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2023, 04:09 PM IST
  • NCEL को 7,000 करोड़ का ऑर्डर मिला
  • एक्‍सपोर्ट का आधा शेयर क‍िसानों को दिया जाएगा
किसानों को लेकर अमित शाह की बड़ी तैयारी, अब MSP के अलावा मिलेगा बड़ा प्रॉफ‍िट शेयर

Amit Shah Announcement on Farmers: केंद्र की तरफ से किसानों को PM-Kisan जैसी योजनाओं से आर्थिक मदद दी जा रही है. वहीं, हाल ही में कुछ चीजों की MSP को भी बढ़ाया गया है. अब जहां सरकार की तरफ से एक और बड़ी मदद की घोषणा की गई है. सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि नव स्थापित नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) को अब तक 7,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं. यहां जो बड़ी बात है वो यह कि एमएसपी (MSP) के अलावा एक्‍सपोर्ट का आधा फायदा क‍िसानों को मिलेगा.

अमिल शाह ने कहा है कि एक्सपोर्ट बॉडी समर्थन मूल्य (MSP) के अलावा सदस्य किसानों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत लाभ साझा करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री ने सहकारी एक्सपोर्ट बॉडी का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर लॉन्च करने के बाद कहा, 'NCEL, जिसकी स्थापना 25 जनवरी को हुई थी वह अब 15,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर पर बातचीत कर रही है.'

उन्होंने कहा कि NCEL सहकारी समितियों को वैश्विक निर्यात बाजार का दोहन करने और अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करने वाले उत्पादों की प्रोडक्शन करने में मदद करेगा. बता दें कि देश में लगभग 8 लाख सहकारी समितियां हैं जिनमें 29 करोड़ से अधिक सदस्य हैं.

MSP पर क्या बोले अमित शाह?
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि NCEL सहकारी समितियों के सदस्य किसानों से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदेगी. उन्होंने कहा कि NCEL कुल लाभ का कम से कम 50 प्रतिशत कमाता है और इसे सीधे सदस्य किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. शाह बोले कि यह लाभ एमएसपी से अलग होगा.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: वो कौन सा शब्द है जिसे हमेशा गलत लिखा जाता है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़