इस सीजन पहली बार ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI, दिल्ली की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली की हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. ANI के ट्वीट से मिली जानकारी के मुताबिक इस सीजन में पहली बार दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है. दिल्ली के आनंद विहार केंद्र में शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर एक्यूआई 443 रहा

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 08:58 PM IST
  • इस सीजन पहली बार ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI
  • दिल्ली की हवा में सांस लेना भी हुआ मुश्किल
इस सीजन पहली बार ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI, दिल्ली की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए हवा का स्तर का लगातार खराब होता जा रहा है. लगभग हर साल सर्दियों के शुरू होते ही राजधानी दिल्ली में हवा का खराब स्तर देखने को मिलता है. शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी खराब ही थी. लेकिन चिंता वाली बात ये रही कि आज इस सीजन में पहली बार हवा की क्वालिटी 'गंभीर' के स्तर पर पहुंची है. 

दिल्ली की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली की हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. ANI के ट्वीट से मिली जानकारी के मुताबिक इस सीजन में पहली बार दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है. दिल्ली के आनंद विहार केंद्र में शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर एक्यूआई 443 रहा, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है. एक्यूआई वजीरपुर में 380, पटपड़गंज में 363, विवेक विहार में 397, पंजाबी बाग में 370 और जहांगीरपुरी में 397 दर्ज किया गया. 

ऐसे मापी जाती है हवा की क्वालिटी

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. 

आज दिल्ली का मौसम

आईएमडी के अनुसार आज दिन में आमतौर पर आसमान के साफ रहने और अधिकतम तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी के अनुसार, हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषक आबोहवा में बने हैं. 

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत था. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 333 था और शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे यह 346 दर्ज किया गया था. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी शराब, जानिए LG ने क्यों दिया ये आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़