Atal Pension Yojana: आज से हर महीने 210 रुपये जमा किए तो खाते में आएंगे 60 हजार

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से अब तक देशभर में 3.30 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं. चालू वित्त वर्ष में अब तक 28 लाख नए APY अकाउंट खोले गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2021, 09:33 PM IST
  • 18 साल की उम्र से इस योजना में कर सकते हैं निवेश
  • जानिए इस योजना से कैसे उठा सकते हैं सभी लाभ
Atal Pension Yojana: आज से हर महीने 210 रुपये जमा किए तो खाते में आएंगे 60 हजार

Atal Pension Yojana: असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) के लोगों को पेंशन (Pension Scheme) देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से अब तक देशभर के 3.30 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं. साल 2015 में शुरू की गई इस योजना की लोकप्रियता का अंदाजा सिर्फ इससे लगाया जा सकता है कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 28 लाख नए APY अकाउंट खोले गए हैं. 

उम्र के साथ बढ़ती है प्रीमियम की राशि 
पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) के आंकड़ों के अनुसार, अटल पेंशन योजना (APY) के अंशधारकों की संख्या 25 अगस्त 2021 तक 3.30 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. इस योजना के तहत अगर कोई 18 साल का व्यक्ति महज 42 रुपये से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह जमा करता है तो वह 60 साल की उम्र के बाद 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन पाने का हकदार होता है. हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि बढ़ती जाती है. उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी उम्र 40 साल है तो आपको 1 से 5 हजार तक की पेंशन के लिए 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये तक प्रतिमाह जमा कराने होंगे.

40 साल की उम्र तक जुड़ सकते हैं इस योजना से
बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है. 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है। बशर्ते, उसका बैंक या डाकघर में बचत खाता (Savings Account) हो. इसमें हर महीने, तीन महीने या छह महीने के अंतराल पर पैसे जमा कराने होते हैं। ये रुपये आपके खाते से अपने आप कट (Auto-Debit) जाते हैं.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
अटल पेंशन योजना में निवेश के लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है. अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप प्रतिमाह 210 रुपये जमा करते हैं तो आपको 60 साल के बाद प्रतिमाह 5 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. यानी प्रतिवर्ष 60 हजार रुपये आपके खाते में आएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़