ड्राई आंखों के लिए चमत्कार साबित हो सकता है यह तेल, ऑस्ट्रलियाई वैज्ञानिकों का दावा

Castor Oil For Eye Treatment: ऑस्ट्रेलिया की 'माइरेज' नाम की एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का दावा है कि अरंडी का तेल हमारी आंखों की ड्राइनेस दूर करने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट बताया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 5, 2024, 09:10 PM IST
  • आंखों की समस्या से बच सकता है यह तेल
  • वैज्ञानिकों ने इस तेल को बताया चमत्कार
ड्राई आंखों के लिए चमत्कार साबित हो सकता है यह तेल, ऑस्ट्रलियाई वैज्ञानिकों का दावा

नई दिल्ली: Castor Oil For Eye Treatment: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की 'ऑकलैंड यूनिवर्सिटी' के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया की 'माइरेज' नाम की एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का दावा है कि अरंडी का तेल हमारी आंखों की ड्राइनेस दूर करने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट बताया है. 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
स्टडी में शामिल वैज्ञानिकों ने लागातार 4 हफ्तों यानी 1 महीने तक लगभग 26 लोगों की पलकों पर कोल्ड प्रेस्ड अरंडी के तेल का ट्रीटमेंट दिया. इसके लिए उन्होंने सबसे पहले अरंडी के तेल को मनुका और कनुका ऑयल के साथ मिक्स किया और इसे एक शीशी में भर दिया. फिर इसे रोलर बॉल की मदद से लोगों की पलकों पर लगाया. 4 हफ्तों तक इस ट्रीटमेंट को करने के बाद वैज्ञानिकों को पता लगा कि इससे लोगों में पलक के किनारे की रेडनेस,आई ड्राइनेस, पलक का मोटा होना और इनमें बैक्टीरिया की कमी के साथ ही किसी भी तरह की आंख से जुड़ी समस्या में काफी ज्यादा राहत मिली. खासतौर पर लोगों को आई ड्राइनेस से काफी ज्यादा राहत मिली. 

आंखों की परेशानी दूर कर सकता है यह तेल 
स्टडी को लेकर इसके प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर प्रोफेसर जेनिफर क्रेग का कहना है कि आंखों की ड्राइनेस दूर करने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल नेचुरल प्रोडक्ट के तौर पर किया जा सकता है. यह वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही थेरेपी का बेहद सेफ और असरदार अल्टरनेटिव भी हो सकता है. वहीं रिसर्चर्स ने उम्मीद जताई है कि यह रिसर्च ब्लेफेराइटिस नाम की पलकों से जुड़ी एक समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टरों  को मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़