August 1 changes: होने वाले हैं देश में बड़े बदलाव, सीधा आम आदमी के जेब पर पड़ेगा असर

August month changes: पिछले महीने केंद्र सरकार ने 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत कम कर दी थी और ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि सरकार इस बार भी इसकी कीमत कम कर सकती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 27, 2024, 06:47 PM IST
  • LPG सिलेंडर की कीमतों पर अपडेट
  • HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव
August 1 changes: होने वाले हैं देश में बड़े बदलाव, सीधा आम आदमी के जेब पर पड़ेगा असर

August month changes updates: वित्तीय नियमों और विनियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव 1 अगस्त, 2024 से लागू होंगे. ये बदलाव कई नागरिकों के दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे. हर महीने विभिन्न कानूनों में बदलाव होते हैं और ऐसे ही अगस्त में भी होंगे. उल्लेखनीय बदलावों में, देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव करेगा, जबकि गूगल भारत में गूगल मैप्स के लिए अपने शुल्कों को अपडेट करेगा.

इन आगामी बदलावों के बारे में जानकारी रखना महत्वपूर्ण है ताकि यह समझा जा सके कि वे आपकी जेब को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. यहां देखें कि अगले महीने क्या बदलाव होने वाले हैं.

LPG सिलेंडर की कीमतों पर अपडेट
हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़े बदलाव पहले लागू होते हैं. पिछले महीने केंद्र सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती की थी और कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार इस बार भी इसकी कीमत में कटौती कर सकती है.

गूगल मैप्स सर्विस में कमी
1 अगस्त, 2024 से भारत में गूगल मैप्स के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं. कंपनी ने घोषणा की है कि उसने भारत में सेवा शुल्क में 70 प्रतिशत तक की कमी की है और अब वह डॉलर के बजाय भारतीय रुपये में बिल भेजेगी. उल्लेखनीय है कि ये बदलाव नियमित उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेंगे क्योंकि उन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा.

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम में बदलाव
1 अगस्त से, बैंक के ग्राहक जो किराए का भुगतान करने के लिए CRED, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसी सेवाओं का उपयोग करते हैं, उनसे लेनदेन राशि का 1 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित होगा. इसके अलावा, 15,000 रुपये से कम के ईंधन लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन 15,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर 1 प्रतिशत शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित होगा.

ये भी पढ़ें- जब ओलंपिक में बहा खून, आतंकवादियों ने ली थी इस देश के 11 खिलाड़ियों की जान, फिर Mossad ने लिया था बदला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़