'आयुष्मान कार्ड' वालों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, महिलाओं को होगा अधिक फायदा

Ayushman Card Health Cover upto 15 Lakh Rupees: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का लक्ष्य एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में लाभार्थियों की संख्या 55 करोड़ से बढ़ाकर 100 करोड़ करना है. योजना के तहत 55 करोड़ लाभार्थियों के करीब 12.34 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर दिया जाता है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 22, 2024, 02:53 PM IST
  • आयुष्मान भारत योजना का होगा विस्तार
  • आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना
'आयुष्मान कार्ड' वालों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, महिलाओं को होगा अधिक फायदा

Ayushman Bharat Yojana big update: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार बड़ी योजना बना रही है. सरकार इस योजना के तहत बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना बना रही है. इसके अलावा महिलाओं के लिए यह कवर 15 लाख रुपये तक हो सकता है. योजना के तहत निजी अस्पतालों में चार लाख बेड बढ़ाने की भी योजना है.

आयुष्मान भारत योजना का विस्तार
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का लक्ष्य एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में लाभार्थियों की संख्या 55 करोड़ से बढ़ाकर 100 करोड़ करना है.

आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना
सरकारी अधिकारियों के एक समूह (GoS) ने अगले पांच साल के लिए लक्ष्य और उन्हें हासिल करने की समयसीमा तय की है. इस समूह की रिपोर्ट में महत्वपूर्ण कार्य बिंदुओं को सूचीबद्ध किया गया है. स्वास्थ्य, आयुष, खेल, संस्कृति और शिक्षा सहित नौ मंत्रालयों वाले इस समूह द्वारा शीघ्र ही कैबिनेट सचिव के समक्ष एक प्रस्तुतिकरण दिए जाने की उम्मीद है. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना है. यह दुनिया की सबसे बड़ी ऐसी योजना है.

12.34 करोड़ परिवारों को मिल रहा है लाभ
योजना के तहत 55 करोड़ लाभार्थियों के करीब 12.34 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर दिया जाता है. ये सभी परिवार देश की गरीब 40 फीसदी आबादी में आते हैं. योजना के तहत 30 जून तक 7.37 करोड़ लोगों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज दिया गया.

इन पर कुल 1 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. भाजपा का दावा है कि यह योजना एनडीए सरकार की सफलता है. लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के घोषणापत्र में 70 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को भी योजना का लाभ देने का वादा किया गया था.

महिलाओं के लिए कवर 15 लाख रुपये तक
भाजपा के 'संकल्प पत्र' के अनुसार, सरकारी अधिकारियों के विभिन्न समूहों को लक्ष्य और समय-सीमा निर्धारित करने का काम दिया गया है. 'अधिक पहुंच और भागीदारी' थीम के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए प्रमुख कार्य बिंदुओं में से एक वार्षिक बीमा कवर सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति परिवार करना है. अगले पांच वर्षों में 'विशिष्ट बीमारियों और विशिष्ट स्थितियों' के मामले में महिलाओं के लिए यह कवर 15 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

आयुष्मान कार्ड धारकों में करीब 49 फीसदी महिलाएं
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आयुष्मान कार्ड धारकों में करीब 49 फीसदी महिलाएं हैं और अस्पताल में भर्ती होने की मंजूरी पाने वालों में भी करीब 48 फीसदी महिलाएं हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये आंकड़े पिछले साल के आखिर में जारी किए थे. इसके अलावा लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर 100 करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है.

निजी अस्पतालों के बेड धीरे-धीरे 4 लाख तक बढ़ाए जाएंगे. फिलहाल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत करीब 7.22 लाख निजी अस्पतालों के बेड हैं. मंत्रालय ने 2026-27 तक इन्हें बढ़ाकर 9.32 लाख और 2028-29 तक 11.12 लाख करने का लक्ष्य रखा है.

जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव
समिति ने यह भी सुझाव दिया कि इस सरकार के कार्यकाल के अंत तक जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 कर दी जाए. इन केंद्रों पर अच्छी गुणवत्ता वाली दवाइयां सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें- LPG Gas: महिलाएं को मुफ्त में मिल रहा LPG कनेक्शन, जानें- आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

नोएडा के पॉस्टमॉर्टम हाउस का आपत्तिजनक वीडियो वायरल, लाशों के बीच महिला संग संबंध बनाता दिखा सफाईकर्मी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़