Bank Holiday Alert: घूमने जाने का है अच्छा मौका, इन राज्यों में रहेंगी 18 सितंबर तक छुट्टियां, चेक करें बैंक हॉलिडे लिस्ट

September bank holiday list: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. RBI कैलेंडर के मुताबिक इस हफ्ते क्षेत्रीय छुट्टियों, त्योहारों और वीकेंड समेत लंबी छुट्टियां हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 13, 2024, 06:26 PM IST
  • अलग-अलग राज्यों में बैंक लगातार 5 दिन बंद
  • बैंक बंद है और त्योहारों के कारण स्कूल व कॉलेज भी बंद
Bank Holiday Alert: घूमने जाने का है अच्छा मौका, इन राज्यों में रहेंगी 18 सितंबर तक छुट्टियां, चेक करें बैंक हॉलिडे लिस्ट

Bank Holidays: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. RBI कैलेंडर के मुताबिक इस हफ्ते क्षेत्रीय छुट्टियों, त्योहारों और वीकेंड को मिलाकर लंबी छुट्टियां हैं. 14-18 सितंबर के बीच अलग-अलग राज्यों में बैंक लगातार 5 दिन बंद रहेंगे. कृपया ध्यान दें कि सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टियों की सूची अलग-अलग है.

14 सितंबर को महीने का दूसरा शनिवार है और ओणम का त्योहार भी. इसलिए इस दिवस देशभर में बैंक बंद रहेंगे. खास तौर पर, केरल में सभी सरकारी और निजी बैंक ओणम उत्सव के लिए बंद रहेंगे, जबकि दूसरे शनिवार के कारण बैंक सभी राज्यों में बंद रहेंगा.

सितंबर के दौरान, बैंक सप्ताहांत और विभिन्न क्षेत्रीय और धार्मिक छुट्टियों सहित कुल मिलाकर कम से कम 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे.

लिस्ट चेक करें कब-कब और कहां बंद रहेंगे बैंक
-14 सितंबर: दूसरा शनिवार (राष्ट्रव्यापी) / ओणम (केरल)
-15 सितंबर: रविवार (राष्ट्रव्यापी) / थिरुवोनम (केरल)
-16 सितंबर: ईद-ए-मिलाद (सभी राज्य)
-17 सितंबर: इंद्र जात्रा (सिक्किम)
-18 सितंबर: श्री नारायण गुरु जयंती (केरल)

Bank Holiday Tomorrow: क्या शनिवार 14 सितंबर को बैंक की छुट्टी है? पढ़ लीजिए सही जानकारी

घूमने जाने का अच्छा मौका
बैंक बंद है और त्योहारों के कारण स्कूल व कॉलेज भी बंद रहेंगे. सरकारी कार्यालय भी कई राज्यों में बंद हैं. तो ऐसे में घूमने जाने के लिए भरपूर समय है. सितंबर में कई लंबे वीकेंड भी पड़ रहे हैं.

सिंतबर में रविवार 1, 8, 15, 22, 29 तारीख को पड़ रहे हैं. वहीं, दूसरा शनिवार 14 सितंबर को है. इसके अलावा चौथा शनिवार 28 सितंबर को पड़ेगा.

अगले सप्ताह कुछ राज्यों में लंबा वीकेंड होगा, जिसमें 21 सिंतबर (केरल में श्री नारायण गुरु समाधि), 22 सिंतबर (देश भर में रविवार) और 23 सिंतबर (हरियाणा में वीर शहीदी दिवस) को बंदी रहेगी.

बता दें कि इन छुट्टियों के दिनों में बैंक में कामकाज नहीं हो पाएगा और बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध नहीं होंगी. हालांकि, ग्राहक वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के लेन-देन के लिए इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग और WhatsApp बैंकिंग जैसी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

ध्यान रखें ये बाद
राष्ट्रीय अवकाश वे दिन होते हैं जब देश भर के सभी बैंक बंद रहते हैं. इसके विपरीत, क्षेत्रीय अवकाश केवल विशिष्ट राज्यों या क्षेत्रों पर लागू होते हैं, जिसका अर्थ है कि केवल उन क्षेत्रों के बैंक ही बंद रहेंगे. इसलिए, एक राज्य में बैंक अवकाश का अन्य राज्यों के बैंकों पर प्रभाव नहीं पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Public Holiday: छात्रों और नौकरीपेशा वर्ग को मिली लंबी छुट्टी, जानें- 13 से 17 सितंबर तक कब और कहां है अवकाश?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़