4 Days Bank Close: बैंक अब कई दिन बंद रहेंगे, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Consecutive bank holidays: बात अगले हफ्ते की करें तो सोमवार (8 जुलाई) और मंगलवार (9 जुलाई) को मणिपुर और सिक्किम जैसे राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.इसके अलावा अगले हफ्ते शनिवार और रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे. यानी अगले हफ्ते सात दिनों में से चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 4, 2024, 02:18 PM IST
  • सोमवार (8 जुलाई) और मंगलवार (9 जुलाई) को बैंक बंद
  • लगातार तीन दिन की छुट्टियां नजदीक
4 Days Bank Close: बैंक अब कई दिन बंद रहेंगे, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Consecutive bank holidays: आने वाले दिनों में बैंक कई दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं. अगले हफ्ते तो बैंकों की चार दिन छुट्टी रहने वाली है. वहीं, अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये आने वाला रविवार यानी 7 जुलाई बिलकुल सही डेट है. चूंकि 8 और 9 जुलाई को बैंक बंद हैं. यहां ध्यान दें कि 8 और 9 को पूरे देश में बैंक बंद नहीं हैं, बल्कि किसी एक दो राज्य में बैंक बंद रहेंगे. 

बात अगले हफ्ते की करें तो सोमवार (8 जुलाई) और मंगलवार (9 जुलाई) को मणिपुर और सिक्किम जैसे राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.इसके अलावा अगले हफ्ते शनिवार और रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे. यानी अगले हफ्ते सात दिनों में से चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

ऐसे में आप बैंक जाने से पहले आने वाले दिनों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट जरूर चेक कर लें.

जुलाई में बैंकों की छुट्टियां
जुलाई (July Bank Holidays 2024) में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ पूरे भारत में बैंक कुल 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे.  इन तारीखों में 3, 6, 8, 9, 16 और 17 जुलाई शामिल है. इसका मतलब है कि इन दिनों चेक और प्रॉमिसरी नोट्स से जुड़े लेन-देन उपलब्ध नहीं हो होंगे.

जुलाई 2024 में बैंक अवकाश की लिस्ट (State-wise full list of Bank Holidays)
-6 जुलाई (शनिवार) MHIP दिवस (मिजोरम)
-7 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-8 जुलाई (सोमवार) कांग (रथजात्रा) (मणिपुर)
-9 जुलाई (मंगलवार) Drukpa Tshe-zi (सिक्किम)
-13 जुलाई (शनिवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-14 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-16 जुलाई (मंगलवार) हरेला (उत्तराखंड)
-17 जुलाई (बुधवार) मुहर्रम/आशूरा/उ तिरोत सिंग दिवस (पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा)
-21 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-27 जुलाई (शनिवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-28 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)

ऑनलाइन काम चलता रहेगा
बता दें कि बैंक बंद होने से ऑनलाइन कोई काम नहीं रुकेगा. ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी और आप मोबाइल एप्लीकेशन, ऑनलाइन बैंक वेबसाइट या एटीएम के माध्यम से लेनदेन कर सकेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़