Bathua Benefits: सेब की तरह लाल हो जाएंगे गाल, हफ्ते में एक बार खा लें बथुए का साग

कड़ाके की सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. शीतलहर के साथ-साथ अब बारिश का भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. इस कारण ठिठुरन और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. ज्यादा सर्दी पड़ने से बीमारी भी उपजती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 07:50 AM IST
Bathua Benefits: सेब की तरह लाल हो जाएंगे गाल, हफ्ते में एक बार खा लें बथुए का साग

Bathua Health Benefits: कड़ाके की सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. शीतलहर के साथ-साथ अब बारिश का भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. इस कारण ठिठुरन और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. ज्यादा सर्दी पड़ने से बीमारी भी उपजती है. इन दिनों लोगों को दिल से लेकर खून, शुगर और भी तमाम तरह की समस्या होने लगी है. लेकिन आप अपनी डाइट में मामूली सा बदलाव करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं सर्दियों में बथुए का साग खाने के फायदे, तो आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं क्या हैं बथुए के फायदे और किन-किन बीमारियों के लिए ये फायदेमंद साबित हो सकता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर...
बथुआ में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन के अलावा विटामिन A और विटामिन C भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह मिनरल्स डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक...
बथुआ में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. बथुआ फाइबर से भरपूर होता है और शुगर को तोड़ने का काम करता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

गठिया करे ठीक...
बथुआ एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. बथुआ खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आपको आर्थराइटिस की बीमारी है तो बथुआ का साग खाना सेहत के लिए बेहद फायेदमंद साबित हो सकता है.

लिवर साफ़ करे...
हरी पत्तियां लिवर के लिए वरदान हैं. बथुआ खाने से लिवर को फायदा होता है. बथुआ लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद है. 

वजन घटाए...
बथुआ बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद है. बथुआ खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़