BHU में शुरू हुई 'डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन' इंटर्नशिप, छात्रों को हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये स्कॉलरशिप

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने अपने विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखत हुए 'डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप' की शुरूआत की है. पहली बार में योजना में 100 इंटर्नशिप प्रस्तावित हैं. इसके अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को एक वर्ष तक मासिक 20,000 रुपये प्राप्त होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2022, 08:27 PM IST
  • इस योजना से तैयार होंगे रोजगार के अवसर
  • ये छात्र कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन
BHU में शुरू हुई 'डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन' इंटर्नशिप, छात्रों को हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये स्कॉलरशिप

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने अपने विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखत हुए 'डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप' की शुरूआत की है. पहली बार में योजना में 100 इंटर्नशिप प्रस्तावित हैं. इसके अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को एक वर्ष तक मासिक 20,000 रुपये प्राप्त होंगे. 

इस योजना से तैयार होंगे रोजगार के अवसर

यह योजना इस उद्देश्य से तैयार की गई है कि विद्यार्थी अपने क्षेत्र से संबंधित रोजगार पाने के लिए आवश्यक पेशेवर कौशल विकसित कर सकें. साथ ही छात्र इसके माध्यम से एक अनुभव भी हासिल कर पाएंगे. यह योजना विश्वविद्यालय में शिक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने का अवसर देगी.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मुताबिक फिलहाल योजना में पुस्तकालय विज्ञान, शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, ²श्य कला तथा मंच कला को शामिल किया गया है, लेकिन आवश्यकतानुसार भविष्य में और विषयों को भी योजना के अंतर्गत लाया जा सकता है. 

ये छात्र कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

वे विद्यार्थी जो किसी भी विषय में डिग्रीधारक हैं तथा राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण, रजत अथवा कांस्य पदक विजेता हैं, वे भी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

चयनित विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता तथा उपलब्ध अवसरों के आधार पर कार्यस्थल आवंटित किया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को इसके जरिए करियर की शुरूआत करने के लिए आधार प्राप्त हो.

चयनित छात्रों को मिलेगी इतनी स्कॉलरशिप

बीएचयू के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा है कि विद्यार्थियों को बेहतर पेशेवर व व्यवहारिक अनुभव उपलब्ध कराने के लिए नए अवसर सृजित किये जाने आवश्यक हैं, ताकि वे अपने करियर व जीवन में सफलता के मार्ग पर अग्रसर हो सकें. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप इसी कड़ी में एक की गई पहल है.

इंस्टिट्यूशन ऑफ एमिनेंस, बीएचयू, के अंतर्गत संचालित यह योजना प्रायोजित शोध एवं औद्योगिक परामर्श प्रकोष्ठ द्वारा प्रबंधित की जाएगी. योजना के क्रियान्वयन के लिए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने एक समिति गठित की है.

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के मुताबिक इंटर्नशिप के जरिए प्रोफेशनल कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए छात्रों के पास एक साल का अवसर है. इससे छात्र कार्यस्थल के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकेंगे. इंटर्नशिप के लिए चयनित विद्यार्थियों को ही प्रतिमाह 20,000 रुपये का परिलाभ मिलेगा.

यह भी पढ़िए: Gold Price 30 Sep: बाजार में 8700 रुपये गिरे सोने का दाम, जानिए कितना सस्ता बिक रहा सोना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़