किसानों को बड़ा झटका, मौसम विभाग ने खरीफ फसलों को लेकर दी ये चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मानसून आने के लगभग तीन सप्ताह बाद भी राज्य के 75 में से 71 जिलों में कम बारिश होने से खरीफ फसलों के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की जानकारी के अनुसार इस साल कुल 75 में से 71 जिलों में एक जून से 15 जुलाई के बीच कम बारिश हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2022, 05:16 PM IST
  • सामान्य से इतने फीसदी कम हुई बारिश
  • बीते साल की अपेक्षा हुई कम बुवाई
किसानों को बड़ा झटका, मौसम विभाग ने खरीफ फसलों को लेकर दी ये चेतावनी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून आने के लगभग तीन सप्ताह बाद भी राज्य के 75 में से 71 जिलों में कम बारिश होने से खरीफ फसलों के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की जानकारी के अनुसार इस साल कुल 75 में से 71 जिलों में एक जून से 15 जुलाई के बीच कम बारिश हुई है. कौशांबी इस साल 98 फीसदी कम बारिश वाला सबसे शुष्क जिला है. कौशांबी और 55 अन्य जिलों को कम बारिश वाले जिलों में चिन्हित किया गया है. 

सामान्य से इतने फीसदी कम हुई बारिश

इस मानसून में अब तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ औसतन 77.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 65 फीसदी कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में केवल औसतन 77.2 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य 243.5 मिमी बारिश से 68 प्रतिशत कम है. 

इसी तरह, पश्चिम उप्र के जिलों में औसतन 77.5 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य 187.1 मिमी से 59 प्रतिशत कम है. कम वर्षा के कारण राज्य के गन्ना और धान उत्पादक क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हो सकता है. इसका असर खरीफ फसलों के उत्पादन पर पड़ने की संभावना है. 

बीते साल की अपेक्षा हुई कम बुवाई

मऊ के एक किसान भीम सिंह यादव ने कहा, "हमने कम बारिश के कारण आज तक अपनी धान की फसल की रोपाई नहीं की है. मुझे चिंता है कि अगर अगले कुछ दिनों में मानसून फिर से शुरू नहीं हुआ तो इस साल मेरे पास धान की फसल नहीं होगी." तेरह जुलाई की अद्यतन स्थिति के अनुसार खरीफ अभियान 2022-23 के तहत 96.03 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य के मुकाबले 42.41 लाख हेक्टेयर भूमि की बुवाई की गई है, जो लक्ष्य का केवल 44.16 प्रतिशत है. इसमें से 45 फीसदी अकेले धान की खेती के कारण होता है. 

सीएम योगी ने दी फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव की चेतावनी

पिछले साल 13 जुलाई तक 53.46 लाख हेक्टेयर जमीन की बुवाई हो चुकी थी. इस सीजन में कम बारिश के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के संबंधित विभागों को सतर्क किया है. 

योगी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मानसून की कमी से खरीफ फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और इसके लिए किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयारी करनी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए. इसके लिए उन्होंने कृषि, सिंचाई, राहत और राजस्व विभाग की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की है. 

यह भी पढ़िए: Gold Rate Today: 4400 रुपये सस्ता हुआ सोना, सर्राफा बाजार में इतने गिरे दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़