Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड और इसके फायदे? कैसे इसे बनवाने के लिए करते हैं अप्लाई

आज के समय में भारतीय नागरिक की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाती है. आधारकार्ड को ही पहचान का सबसे बड़ा सोत्र माना जाता है. आज के समय में आधारकार्ड भारतीय नागरिक के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट है.   व्यक्ति की पहचान नौकरी हो या फिर प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 22, 2024, 02:07 PM IST
Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड और इसके फायदे? कैसे इसे बनवाने के लिए करते हैं अप्लाई

नई दिल्ली, Blue Aadhar Card: आज के समय में भारतीय नागरिक की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाती है. आधारकार्ड को ही पहचान का सबसे बड़ा सोत्र माना जाता है. आज के समय में आधारकार्ड भारतीय नागरिक के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट है.  

व्यक्ति की पहचान
नौकरी हो या फिर प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री. हर जगह सबसे पहले व्यक्ति को अपनी पहचान के रूप में अपना आधार पेश करना होता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आखिर ब्लू आधारकार्ड क्या होता है, कौन इसे अप्लाई करता है और कैसे इसको बनवाने के लिए पंजिकारण करवाया जाता है.

व्यक्ति की पहचान
आधार कार्ड में व्यक्ति की पहचान से संबंधित उसका नाम, घर पर पता, उम्र, और जिला जैसे महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है. बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधारकार्ड जारी किया जाता है, जिसमें 12 अंक लिखे होते हैं. 

कितने प्रकार के होते हैं आधारकार्ड?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) दो प्रकार के आधारकार्ड जारी करता है. एक तो सफेद और दूसरा ब्लू आधारकार्ड (Blue Aadhar Card) अब आपके दिमाग में यह सवाल ज़रूर कि आखिर ब्लू आधारकार्ड क्या होता है? बात दें कि UIDAI ने साल 2018 में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड जारी किया था, जिसमें 12 अंकों की यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर भी लिखा होता है.

बायोमेट्रिक करना जरूरी?
बता दें कि आम आदमी का आधारकार्ड बनने के लिए जिस तरह बायोमेट्रिक की जरुरत होती है. वैसे ब्लू आधारकार्ड में बायोमेट्रिक डेटा की आवशयकता नहीं होती है. पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उनके परिजन ब्लू आधारकार्ड बनवा सकते हैं. ब्लू आधारकार्ड बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, बच्चे के पैदा होने के दौरान अस्पताल से डिस्चार्ज की रसीद जमा करनी होगी. 

कब अपडेट करवाते हैं ब्लू आधारकार्ड 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माता-पिता के यूआईडी से जुड़े चेहरे की तस्वीर और जनसांख्यिकीय जानकारी के बाद ही ब्लू आधारकार्ड को जारी किया जाता है. जब बच्चा 15 साल का हो जाता है, तो उसके आधारकार्ड को अपडेट करवाना अनिवार्य होता है. इसमें बच्चे के आईरिस स्कैन से लेकर दस उंगलियों का बायोमेट्रिक होता है. बता दें कि इस की प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क होती है.

ऐसे करें ब्लू आधारकार्ड अप्लाई 
आवेदन करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस
UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in को खोलें.
इसके बाद आधार कार्ड पंजीकरण विकल्प पर जाएं.
बच्चे का नाम, माता-पिता/अभिभावक का फ़ोन नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
ब्लू आधार कार्ड पंजीकरण के लिए एक अपॉइंटमेंट स्लॉट का चयन करें.
निकटतम नामांकन केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करें.
अपने बच्चे के साथ नामांकन केंद्र पर जाएं, अपने आधार कार्ड, पते का प्रमाण और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र सहित आवश्यक दस्तावेज लेकर जाएं.
बच्चे के यूआईडी के साथ लिंक करने के लिए अपना आधार विवरण प्रदान करें। केवल बच्चे की तस्वीर की जरूरत होगी। कोई बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं होती हे.
दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया शुरू होती है.
प्रक्रिया पूरी होने पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा.
एक्नॉलेजमेंट लेटर एकत्र करें। इसके बाद आपके बच्चे का आधार कुछ दिन में बन जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़