IRCTC Tatkal Ticket Booking: यात्रियों के लिए अच्छी खबर! भारतीय रेलवे के इस टूल से तुरंत बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

IRCTC Tatkal Ticket Booking: IRCTC Tatkal Automation Tool यात्री की जानकारी जैसे नाम, उम्र और यात्रा की तारीखों को तुरंत लोड करके टिकट बुकिंग प्रक्रिया आगे बढ़ा देगा।

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2023, 05:14 PM IST
  • भारतीय रेलवे ने निकाला नया ऐप
  • फेस्टिव सीजन में टिकट बुक करने के आएगा काम
IRCTC Tatkal Ticket Booking: यात्रियों के लिए अच्छी खबर! भारतीय रेलवे के इस टूल से तुरंत बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

IRCTC Tatkal Ticket Booking: देश में त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है और भारी संख्या में लोग अपने गृहनगर जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक करना शुरू कर चुके हैं. देखा जाए तो लोगों की संख्या इतनी हो जाती है कि रेलवे को अधिक ट्रेनें चलानी पढ़ती हैं. जब भी हर यात्री की टिकट कन्फर्म हो, ऐसा कहना मुश्किल है. भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की अच्छी और बेहतर यात्रा के लिए कदम उठाती हैं. जहां अब लोगों को तुरंट टिकट बुक करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है.

IRCTC Tatkal Automation Tool के साथ, भारतीय रेलवे यात्रियों को प्रस्थान की निर्धारित तारीख से एक दिन पहले टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कर रहा है. चूंकि तत्काल टिकट की बुकिंग पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होती है, इसलिए यात्रियों के लिए अलर्ट रहना जरूरी है अन्यथा आप टिकट बुक नहीं कर पाएंगे.

IRCTC तत्काल ऑटोमेशन टूल क्या है?
इसे सरल शब्दों में समझें तो, IRCTC तत्काल ऑटोमेशन टूल एक मुफ्त ऑनलाइन टूल है जिसे बुकिंग के समय को काफी कम करने के लिए डिजाइन किया गया है. नया टूल यात्रियों की जानकारी जैसे नाम, उम्र और यात्रा की तारीखों को तुरंत लोड करके टिकट बुकिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है.

तुरंत टिकट कैसे बुक करें?

सबसे पहले, आपको अपने क्रोम ब्राउजर में IRCTC Tatkal Automation Tool डाउनलोड करना होगा.

फिर, आपको अपने IRCTC खाते में लॉग इन करना होगा.

सबसे पहले, यात्री की जानकारी, यात्रा की तारीखें और पेमेंट की जानकारी वहां भरें.

'Load Data' पर क्लिक करें.

फिर, देखें कि आपकी यात्री जानकारी कुछ ही सेकंड में लोड हो जाएगी.

इसके बाद आप तत्काल पेमेंट के लिए आगे बढ़ें और आपका तत्काल टिकट आसानी से बुक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: अगर ट्रेन हादसे में गई जान तो परिजनों को मिलेगी 10 गुना ज्यादा राशि, रेलवे ने बढ़ाया इतना मुआवजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़