अब भी 60 रुपये किलो खरीद रहे प्याज? सरकार 35 रुपये में दे रही, जानिए कहां मिलेगा

प्याज की बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने राहत दी है. दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में रियायती दरों पर प्याज मिल रहा है. दरअसल केंद्र सरकार ने 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज की बिक्री करने के लिए पहला चरण शुरू किया है. जानिए आप सस्ता प्याज कहां से खरीद सकते हैंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2024, 05:45 PM IST
  • 60 रुपये किलो बिक रहा प्याज
  • 38 लाख टन है प्याज का भंडारण
अब भी 60 रुपये किलो खरीद रहे प्याज? सरकार 35 रुपये में दे रही, जानिए कहां मिलेगा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के कंज्यूमर को प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए 35 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर प्याज की खुदरा बिक्री का पहला चरण शुरू किया. एनसीसीएफ और नेफेड के पास सरकार का 4.7 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है. वे अपने खुद के स्टोर और मोबाइल वैन के जरिए खुदरा बिक्री करेंगे.

दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के परेल और मलाड में 38 खुदरा दुकानों पर प्याज बेचा जाएगा. प्याज को प्रमुख खपत वाले क्षेत्रों में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और केंद्रीय भंडार, मदर डेयरी के सफल के बिक्री केंद्र पर भी रियायती दर पर बेचा जाएगा.

60 रुपये किलो बिक रहा प्याज

वर्तमान में दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 60 रुपये प्रति किलो से ज्यादा चल रही हैं. खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि प्याज की कीमतों के रुझान के अनुसार प्याज की मात्रा और निपटान चैनलों को बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में और शहरों में भी इस तरह की बिक्री की जाएगी. 

अगले सप्ताह से शुरू होने वाले दूसरे चरण में कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और रायपुर जैसे प्रमुख राजधानी शहरों को इसके दायरे में लाया जाएगा. पूरे भारत में बिक्री सितंबर के तीसरे सप्ताह से होगी. 

उन्होंने कहा, 'खाद्य महंगाई को नियंत्रण में रखना सरकार की प्राथमिकता है और मूल्य स्थिरीकरण उपायों के जरिए विभिन्न प्रत्यक्ष हस्तक्षेपों ने हाल के महीनों में महंगाई को कम करने में अहम भूमिका निभाई है.'

सकारात्मक है प्याज की कीमतों का पूर्वानुमान

एनसीसीएफ और नेफेड ने बफर स्टॉक के लिए 28 रुपये प्रति किलो की औसत कीमत पर प्याज खरीदा है. उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा कि आने वाले महीनों में प्याज की उपलब्धता और कीमतों का पूर्वानुमान सकारात्मक बना हुआ है. किसानों और व्यापारियों के पास अब भी करीब 38 लाख टन प्याज के भंडारण की सूचना है. 

उन्होंने कहा, 'हम उपभोक्ताओं और किसानों दोनों के हित में आवश्यक कदम उठाने के लिए प्याज की फसल की उपलब्धता और कीमतों पर कड़ी नजर रख रहे हैं.'

यह भी पढ़िएः दिल्ली के इन पेट्रोल पंप पर कट रहा 10 हजार रुपये का चालान, अगली बार सीधे पहुंचेंगे जेल!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़