CBSE 12th Result: इस बार 99.67% प्रतिशत लड़कियां पास, 16 छात्र हुए फेल

CBSE 12th Result: लड़कियों का पास प्रतिशत इस बार भी लड़कों से अधिक रहा है. इस बार 99.67% प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं. वहीं लड़कों की संख्या का पास प्रतिशत उनसे कुछ कम 99.13% ही रहा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2021, 02:45 PM IST
  • चौंकाने वाली बात है कि इस बार भी 16 छात्र फेल हो गए हैं
  • लड़कों की संख्या का पास प्रतिशत उनसे कम 99.13% रहा
CBSE 12th Result: इस बार 99.67% प्रतिशत लड़कियां पास, 16 छात्र हुए फेल

नई दिल्लीः बड़े इंतजार के बाद CBSE के 12वीं रिजल्ट घोषित हो गए. जानकारी के मुताबिक कोरोना के कारण परीक्षाएं और रिजल्ट में देरी हुई, इसके साथ ही रिजल्ट घोषित करना भी बड़ी चुनौती था. सीबीएसई की ओर से जो नतीजे जारी हुए उनमें 12वीं में 99.59% छात्र पास हुए हैं. 

लड़कियां इस बार भी रहीं आगे
लड़कियों का पास प्रतिशत इस बार भी लड़कों से अधिक रहा है. इस बार 99.67% प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं. वहीं लड़कों की संख्या का पास प्रतिशत उनसे कुछ कम 99.13% ही रहा. इस तरह एक बार फिर बेटियों ने शिक्षा के क्षेत्र में लड़कों से आगे निकल कर दिखाया है. लड़कियां पास प्रतिशत में अव्वल रही हैं. 

यह भी पढ़िएः CBSE Result 2021: जारी हुआ 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, जानिए कहां और कैसे देखें

16 छात्र हो गए फेल
वहीं, रिजल्ट में चौंकाने वाली बात है कि इस बार भी 16 छात्र फेल हो गए हैं. शुक्रवार को जब रिजल्ट जारी हुआ तो इसमें सामने आया कि इस बार भी 16 छात्र फेल हुए हैं. यह स्थिति तब है, जब शिक्षा मंत्रालय रिजल्ट प्रक्रिया को तनाव मुक्त और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से युक्त बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है. इसके साथ ही दावा करता है कि छात्र फेल नहीं होंगें. 

क्या इस वजह से फेल हुए छात्र?
CBSE की ने पहले ही सर्कुलर जारी कर बताया था कि ऑनलाइन क्लास, प्रीबोर्ड और छमाही परीक्षाओं से गायब रहे छात्रों को प्रमोट नहीं किया जाएगा. ऑनलाइन क्लास में शामिल न होने वाले, प्रीबोर्ड और छमाही परीक्षाओं में गायब रहने वाले छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा. जो छात्र पूरे साल स्कूल के संपर्क में नहीं थे, स्कूल की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हुए और ऑनलाइन क्लास भी अटेंड नहीं की, इन्हें अनुपस्थित माना जाएगा. 

सीबीएसई का 30:30:40 का फार्मूला
10वीं के 3 टॉप विषयों के आधार पर 30 फीसदी, 11वीं परीक्षा के आधार पर 30 फीसदी और 12वीं के यूनिट टेस्ट व प्रैक्टिकल नंबर के आधार पर 40 फीसदी नंबर देकर 12वीं के छात्रों को पास किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़