CBSE Class 10, 12th Board Exam Fees: बोर्ड एग्जाम के लिए रेजिस्ट्रेशन शुरू, जानें- फीस से लेकर लास्ट डेट तक सबकुछ

CBSE 2025 Board Exam Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2025 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा संगम पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्कूलों को विलंब शुल्क से बचने के लिए 4 अक्टूबर, 2024 तक छात्रों का विवरण और फीस जमा करानी होगी। परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी।

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 5, 2024, 07:23 PM IST
  • CBSE बोर्ड परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि जानें
  • CBSE 2025 बोर्ड परीक्षा की तिथियां जानें
CBSE Class 10, 12th Board Exam Fees: बोर्ड एग्जाम के लिए रेजिस्ट्रेशन शुरू, जानें- फीस से लेकर लास्ट डेट तक सबकुछ

CBSE 2025 Board Exam Registration Open: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा संगम पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्कूलों को विलंब शुल्क से बचने के लिए 4 अक्टूबर, 2024 तक छात्रों का विवरण और फीस जमा करानी होगी. परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2025 की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. स्कूलों को अतिरिक्त विलंब शुल्क से बचने के लिए 4 अक्टूबर, 2024 तक रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 रेजिस्ट्रेशन डिटेल्स
कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरना होगा और parikshasangam.cbse.gov.in पर परीक्षा संगम पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा. इन पंजीकरणों को संसाधित करने और उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करने की जिम्मेदारी स्कूलों की है. उन्हें दी गई समय सीमा तक परीक्षा शुल्क भी देना होगा. दृष्टिबाधित छात्रों को शुल्क से छूट दी गई है.

CBSE बोर्ड परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि
यदि स्कूल 4 अक्टूबर की समय सीमा से चूक जाते हैं, तो वे 2000 रुपये प्रति छात्र के विलंब शुल्क के साथ 15 अक्टूबर तक एलओसी जमा कर सकते हैं.

स्कूलों के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि रेजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी विवरण सही हों क्योंकि उनका उपयोग मार्कशीट और रोल नंबर जैसे आधिकारिक दस्तावेजों में किया जाएगा. किसी भी त्रुटि से सीबीएसई रिकॉर्ड में विसंगतियां हो सकती हैं. छात्रों को यह भी जांचना चाहिए कि सब्जेक्ट कोड सही हैं, क्योंकि रेजिस्ट्रेशन के बाद बदलाव नहीं किए जा सकते.

CBSE 2025 बोर्ड परीक्षा तिथियां
बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होने वाली हैं. डेट शीट नवंबर या दिसंबर 2024 में जारी होने की उम्मीद है. स्कूलों को अंतिम समय में किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए सीबीएसई पोर्टल पर आधिकारिक नोटिस देख लें. अधिक जानकारी के लिए छात्रों और अभिभावकों को अपने-अपने स्कूलों से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट टीम का ये बड़ा खिलाड़ी BJP में शामिल, पत्नी ने शेयर कीं फोटोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़