CBSE Datesheet 2023: 15 जनवरी तारीख से शुरु होगी परीक्षा, 10वीं-12वीं के छात्रों को डेटशीट का इंतजार

CBSE Datesheet 2023: सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी, 2023 से शुरू होंगी, जबकि कक्षा 10 और कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. लेकिन अभी भी सीबीएसई बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं छात्रों को अभी भी डेटशीट का इंतजार है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 04:36 PM IST
  • सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षा की डेटशीट की थी जारी
  • फर्जी डेटशीट सोशल मीडिया पर हो रही वायरल
CBSE Datesheet 2023: 15 जनवरी तारीख से शुरु होगी परीक्षा, 10वीं-12वीं के छात्रों को डेटशीट का इंतजार

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) ने घोषणा की है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी, छात्रों को पूरी डेट शीट जारी होने का इंतजार है. सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी, 2023 से शुरू होगी. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जल्द ही कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए डेटशीट उपलब्ध होगी. 

सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षा की डेटशीट की थी जारी

सीबीएसई ने इससे पहले प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट असेसमेंट और इंटरनल असेसमेंट के आयोजन और 2023 की बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू संचालन में स्कूलों की मदद करने के संबंध में एक नोटिस जारी किया था. इस नोटिस में कक्षा, विषय कोड, विषय का नाम, थ्योरी परीक्षा के लिए अधिकतम अंक, प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए अधिकतम अंक, प्रोजेक्ट मूल्यांकन के लिए अधिकतम अंक, आंतरिक मूल्यांकन के लिए अधिकतम अंक, क्या प्रैक्टिकल के लिए बाहरी परीक्षक नियुक्त किया जाएगा, क्या व्यावहारिक उत्तर पुस्तिका बोर्ड द्वारा प्रदान की जाएगी और उत्तर पुस्तिकाओं के प्रकार जो सिद्धांत परीक्षा में उपयोग किए जाएंगे, इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई थी.

फर्जी डेटशीट सोशल मीडिया पर हो रही वायरल

कुछ फर्जी सीबीएसई 2023 डेटशीट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इसका जवाब देते हुए सीबीएसई बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा: “राउंड करने वाली डेटशीट के कई संस्करण नकली हैं. परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा और छात्रों और अभिभावकों को आधिकारिक सूचना का इंतजार करना चाहिए.

बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम पहले ही जारी कर दी है. सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के नमूना पत्रों में सभी विषयों के पिछले वर्षों में पूछे गए सभी प्रश्न शामिल हैं. पिछले एकेडमिक वर्ष के टर्म 1 और टर्म 2 सीबीएसई परीक्षाओं के विपरीत, बोर्ड इस वर्ष एकल परीक्षा आयोजित करेगा.

यह भी पढ़िए: Gold Price Today: दिल्ली सर्राफा बाजार में जारी हुआ गोल्ड रेट, आज 5600 रुपये तक सस्ता मिल रहा सोना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़