Indian Railways: अब दिव्यांगजनों की रेल यात्रा होगी और सुविधाजनक, केंद्र ने जारी किए ये निर्देश

Indian Railways: दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (PWD) ने रेल का इस्तेमाल करने वाले दिव्यांग लोगों के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रस्तावित दिशानिर्देशों पर हितधारकों और जनता से 29 जनवरी तक टिप्पणियां, आपत्तियां और सुझाव देने के लिए कहा है. प्रस्तावित दिशानिर्देश में 'दिव्यांगजनों' के लिए समर्पित एक वेबसाइट की आवश्यकता का भी उल्लेख किया गया है जो उन्हें सभी सुविधाओं तक पहुंच बनाने में मदद करे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2023, 06:59 PM IST
  • नई सुविधा दूसरे देशों में प्रयोग की जा रही सुविधाओं के सिद्धांतों पर आधारित होंगी
  • 'टेक्स्ट-टू-स्पीच' की सुविधा ट्रेन व रेलवे स्टेशनों पर भी होगी
Indian Railways: अब दिव्यांगजनों की रेल यात्रा होगी और सुविधाजनक, केंद्र ने जारी किए ये निर्देश

Indian Railways: केंद्र सरकार ने दिव्यांग लोगों के लिए रेल यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए मसौदा दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसमें रेलवे स्टेशन और ट्रेन में बेहतर सुविधाएं सुलभ कराने के साथ ही 'टेक्स्ट-टू-स्पीच' (ऐसा फीचर जिसमें कोई व्यक्ति स्क्रीन पर लिखता है, तो इसे श्रव्य ध्वनि के रूप में बदल दिया जाता है ताकि दूसरे लोग इसे सुन सकें) और उपयोगकर्ता के अनुकूल 'चित्रलेख' या 'चित्र वाले चार्ट' जैसी तकनीक आधारित सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत पर जोर दिया गया है.

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (PWD) ने रेल का इस्तेमाल करने वाले दिव्यांग लोगों के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए प्रस्तावित दिशानिर्देशों पर हितधारकों और जनता से 29 जनवरी तक टिप्पणियां, आपत्तियां और सुझाव देने के लिए कहा है. प्रस्तावित दिशानिर्देश में 'दिव्यांगजनों' के लिए समर्पित एक वेबसाइट की आवश्यकता का भी उल्लेख किया गया है जो उन्हें सभी सुविधाओं तक पहुंच बनाने में मदद करे.

मसौदा दिशानिर्देशों के मुताबिक, ये सुविधाएं दुनिया के दूसरे देशों में प्रयोग की जा रही सुविधाओं के सिद्धांतों पर आधारित होंगी और वेबसाइट, वर्ल्ड वाइड वेब दिशानिर्देशों के अनुरूप होगी, जिसमें 'टेक्स्ट-टू-स्पीच' और 'चित्रलेख' जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी.

दिव्यांग जनों की होगी मोबाइल ऐप
मसौदे में दिव्यांग जनों के लिए एक समर्पित मोबाइल ऐप और 'वन-क्लिक टेम्पलेट' बनाना भी शामिल है, जो स्टेशनों के साथ-साथ ट्रेन में भी उनके लिए उपलब्ध सभी जानकारी और सुविधाओं को प्रदर्शित करेगा. सभी स्टेशनों पर रोशनीयुक्त संकेत बोर्ड लगाने का प्रस्ताव भी दिया गया है जिसमें 'ब्रेल संकेत' भी होंगे. दिव्यांगजनों के साथ प्रभावी संचार सुनिश्चित करने के लिए काउंटर पर बैठने वाले कर्मियों को सांकेतिक भाषा में प्रशिक्षित किया जाएगा.

दिशानिर्देशों में दिव्यांगनों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों व ट्रेन में प्रवेश और निकास को सुलभ बनाने, रैंप व रेलिंग लगाने और स्पष्ट साइन बोर्ड के साथ पार्किंग की सुविधा को आसान बनाने की सिफारिश की गई है. मसौदा दिशानिर्देशों के मुताबिक, 'दिव्यांगजन सहायकों' के नाम से कम ऊंचाई वाले टिकट काउंटर और सहायता बूथ भी प्रस्तावित किए गए हैं. इन दिशानिर्देशों में प्लेटफार्मों पर बिना किसी रुकावट वाले क्षेत्र बनाने, सुलभ शौचालय, पेयजल बूथ व 'फुट-ओवर ब्रिज' बनाने पर भी जोर दिया गया है. दिशानिर्देशों में प्लेटफार्मों पर सुलभ लिफ्ट सुविधा और रोशनी के बेहतर प्रबंधन की जरूरत का जिक्र किया गया है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी की राम भक्तों से अपील, कहा- 22 जनवरी को घर पर जलाएं दीये, 23 के बाद करें दर्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़