Char Dham Yatra 2024 : चार धाम को लेकर आया बड़ा अपडेट, जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

चार धाम के कपाट खुले की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसके बाद से ही चार धाम को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. भक्तों को यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए उत्तराखंड शासन भी जोरों-शोरों से व्‍यवस्‍थाओं को सुधारने के लिए जुट गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2024, 10:34 AM IST
Char Dham Yatra 2024 : चार धाम को लेकर आया बड़ा अपडेट, जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

नई दिल्ली, Char Dham Yatra 2024: चार धाम के कपाट खुले की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसके बाद से ही चार धाम को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. भक्तों को यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए उत्तराखंड शासन भी जोरों-शोरों से व्‍यवस्‍थाओं को सुधारने के लिए जुट गया है. पैदल रास्ता हो या फिर पानी से संबंधित चीजें हर तरफ ध्यान दिया जा रहा है. रास्तों के साथ-साथ मोबाइल कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है. वहीं चार धाम यात्रा के दौरान जमी बर्फ को भी रास्ते से हटाया जा रहा है. 

नहीं होगी भक्तों को दिक्कत
बिजली हो या फिर पानी मोबाइल कनेक्टिविटी से लेकर रास्ते में जमी बर्फ हटाने को लेकर काम तेजी से चल् रहा है. बता दें कि आगामी 15 अप्रैल तक इन सभी कार्यों को संभवत पूरा कर लिया जाएगा. सरकार की जानकारी के मुताबिक 20 अप्रैल से हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर भी बर्फ हटाने का काम शुरू होगा.  बता दें कि 10 मई को शुक्रवार सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान के साथ विश्व प्रसिद्ध 12वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे. 

इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट 
केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है. बता दें कि 10 मई को सुबह 7 बजे से खुलेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित करने के साथ ही बाबा केदार की पंचमुखी डोली गद्दीस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर से 6 मई को रवाना होगी. इसके बाद 9 मई की शाम केदारनाथ धाम पहुंचेगी. इसके अगले दिन यानी कि 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे. 

इस दिन खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
इस बार 10 मई के दिन अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त है. इसी दिन गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी खुलते हैं. वहीं इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को ब्रह्ममुहुर्त में सुबह 6 बजे खोले जाएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़