Chardham Yatra 2023: अपनी गाड़ी से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! अब रास्ते में मिलेगी ये बड़ी सुविधा

अपने इलेक्ट्रिक वाहन से चारधाम यात्रा करने की चाहत रखने वालों के लिए खुशखबरी है. चारधाम यात्रा 2023 के बीच उत्तराखंड के ऋषिकेश में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खुल गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 08:58 PM IST
  • ऋषिकेश में खुला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन
  • चारधाम यात्रा 2023 में मिलेगी ये बड़ी सुविधा
Chardham Yatra 2023: अपनी गाड़ी से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! अब रास्ते में मिलेगी ये बड़ी सुविधा

नई दिल्ली: चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इसके लिए चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार यानी ऋषिकेश में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खुल गया है. इसके लिए सेवा टीएचडीसी के सहयोग से ऋषिकेश में पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है. चारधाम यात्रा के शुभारंभ के साथ ही स्टेशन का भी शुभारंभ किया जाएगा. अभी तक हरिद्वार और देहरादून में ही ये सुविधा थी.

यात्रियों को मिलेगी ईवी चार्जिंग की सुविधा
आपको बता दें कि, पर्यावरण संरक्षण के तहत टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की सामाजिक कार्यों से जुड़ी इकाई सेवा टीएचडीसी राज्यभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है. अभी तक हरिद्वार और देहरादून में इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह सुविधा थी, लेकिन अब चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में भी इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आने वाले यात्रियों को चार्जिंग की सुविधा मिलेगी.

चारधाम यात्रा ट्रांजिट एवं पंजीकरण केंद्र में इनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ईईएसएल की इकाई कंवर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड सीईएसएल ने सेवा - टीएचडीसी के वित्तीय सहयोग से चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया है. इस स्टेशन से सिर्फ चारधाम यात्री ही नहीं, बल्कि आम लोग भी वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. चार्जिंग स्टेशन की स्थापना पर कुल साढ़े तेईस लाख रुपये सेवा - टीएचडीसी ने खर्च किए हैं.

इलेक्ट्रिक वाहन से पहुंचने वालों के लिए खुशखबरी
ईईएसएल के स्टेट हेड राहुल सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के निर्माण और संचालन का जिम्मा मिला है. स्टेशन को स्थापित कर दिया गया है. स्टेशन के लिए यूपीसीएल से कनेक्शन भी लिया जा चुका है. यात्रा शुरू होने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन सवार यहां से चार्जिंग की सुविधा हासिल कर सकेंगे.

इलेक्ट्रिक कार व अन्य छोटे वाहन यहां आधुनिक स्टेशन पर महज घंटेभर में ही चार्ज हो सकेंगे. चार्जिंग स्टेशन खुलने से देश के कोने- कोने से इलेक्ट्रिक वाहन लेकर पहुंचने वाले यात्रियों के साथ ही पर्यटकों को भी सुविधा होगी. महज 9.58 रुपये में एक यूनिट का भुगतान संबंधित कार सवार उपभोक्ता को चार्जिंग के लिए करना होगा. यह पेमेंट भी उपभोक्ता ऑनलाइन एप इलेक्ट्रिकफाई एप के जरिए कर सकेंगे. एप में चार्जिंग के लिए स्लॉट बुक करने की भी सुविधा है.
(इनपुट- आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- Chardham Yatra 2023 पर जानें किन बातों का रखना है ध्यान, हेल्थ मिनस्ट्री ने यात्रा के लिये जारी की SOP

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़