CNG Price Hike: 6 रुपये बढ़े सीएनजी के दाम, रसोई गैस की कीमत में हुआ इतना इजाफा

CNG Price Hike: महाराष्ट्र के मुंबई शहर में शहर गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं. इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) का इजाफा किया गया है. नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू होंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 10:06 PM IST
  • CNG Price: जानिए क्या है शहर में सीएनजी के नए दाम
  • पेट्रोलियम मंत्रालय ने की थी कीमतों में बढ़त की घोषणा
CNG Price Hike: 6 रुपये बढ़े सीएनजी के दाम, रसोई गैस की कीमत में हुआ इतना इजाफा

मुंबई: शहर गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं. इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) का इजाफा किया गया है. नई कीमतें सोमवार मध्यरात्रि से लागू होंगी. 

जानिए क्या है शहर में सीएनजी के नए दाम

इसके साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. वहीं घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम होगा. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसकी वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. 

पेट्रोलियम मंत्रालय ने की थी कीमतों में बढ़त की घोषणा

पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को एक अक्टूबर से अगले छह माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की घोषणा की थी. इससे पहले एक अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे. 

सरकार साल में दो बार एक अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में संशोधन करती है. एमजीएल ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 प्रतिशत रह गई है. वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर सिर्फ 11 प्रतिशत का रह गया है.

प्राकृतिक गैसों की दरों में भारी वृद्धि

प्राकृतिक गैसों की दरों में भारी वृद्धि से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढोत्तरी होने की आशंका जताई गई थी, जो कि पहले से ही पिछले एक साल में 70 प्रतिशत से अधिक बढ़ चुकी हैं. सरकार हर छह महीने यानी एक अप्रैल और एक अक्टूबर को गैस की कीमतें तय करती है. यह कीमतें अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस-अधिशेष देशों में एक साल में एक चौथाई के अंतराल के साथ प्रचलित दरों के आधार पर तय की जाती हैं. 

यह भी पढ़िए: Dussehra Wishes: दशहरा के दिन इन 10 बधाई संदेशों के साथ अपने प्रियजनों को भेजे शुभकामनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़