LPG Price today: एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ 36 रुपये सस्ता, पर यहां बढ़ेगी महंगाई की मार?

LPG Price today: एलपीजी सिलेंडर के नए रेट आज एक अक्टूबर से ही जारी हो गए हैं. पिछले महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 11:23 AM IST
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25.5 रुपये की कमी की गई है
  • कोलकाता में 36.50 रुपये, मुंबई में 32.50 रुपये की कटौती
LPG Price today: एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ 36 रुपये सस्ता, पर यहां बढ़ेगी महंगाई की मार?

नई दिल्ली: LPG Price today: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (19 किलोग्राम वजन) 1 अक्टूबर से 25 से 36 रुपये सस्ता हो गया है. एलपीजी सिलेंडर के नए रेट आज एक अक्टूबर से ही जारी हो गए हैं. हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई कटौती नहीं की गई है. पिछले महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. 

क्या है नई कीमत
ओएमसी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25.5 रुपये की कमी की गई है. कॉमर्शियल उपयोग वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में अब 1,859.50 रुपये होगी. वहीं ओएमसी ने कोलकाता, चेन्नई और मुंबई जैसे शहरों में भी कीमतों में कटौती की है. कोलकाता में 36.50 रुपये, मुंबई में 32.50 रुपये और चेन्नई में 35.50 रुपये कीमतों में कटौती हुई है. कोलकाता में सिलेंडर 1995.50 रुपये, मुंबई में 1811.50 रुपये मिलेगा. 

बता दें कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल रेस्टोरेंट आदि जगहों पर होता है. इससे बाहर से खाना मंगाने वालों को थोड़ी राहत मिल सकती है. पर इससे बढ़ती महंगाई से बहुत राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

नेचुरल गैस की कीमत बढ़ी
नेचुरल गैस की कीमतों में 40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. बढ़ी हुई दर एक अक्टूबर से लागू होगी. पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आदेशानुसार मौजूदा समय में एक यूनिट नेचुरल गैस की कीमत 6.1 डॉलर (लगभग)  500 रुपये प्रति यूनिट) है, जो बढ़कर 8.57 डॉलर (करीब 700 रुपये) प्रति यूनिट हो गई है. इससे सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी होने की आशंका है. 

ये भी पढ़िए- CNG Price Hike: बढ़ने वाले हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम, 40 प्रतिशत महंगी हुई नेचुरल गैस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़