नसों में जमी गंदगी को निचोड़कर बाहर फेंक देता है इस बीज का पानी, बैड कोलेस्ट्रॉल का कर देगा खात्मा!

How To Control Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके बढ़ने से दिल से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इसका कंट्रोल होना बेहद जरूरी है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम कर सकते हैं, जानिए घरेलू उपायः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 02:00 PM IST
  • धनिये में होते हैं फाइबर
  • उबला हुआ पानी पीएं
नसों में जमी गंदगी को निचोड़कर बाहर फेंक देता है इस बीज का पानी, बैड कोलेस्ट्रॉल का कर देगा खात्मा!

नई दिल्लीः Home Remedies; How To Control Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आज के समय में ऐसी समस्या है जिससे कई लोग ग्रसित हैं. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसे कंट्रोल में रहना जरूरी है. कई लोग बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. ऐसा ही एक जाना-मान घरेलू नुस्खा है जिसे अपनाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ सहायता मिल सकती है.

धनिये में होते हैं फाइबर

धनिया के बीज को बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. धनिये के बीज का पानी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए धनिया के पानी को पीया जा सकता है. इसके लिए रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया भिगो लें. फिर सुबह उठकर इस पानी को छानकर उबाल लें. 

उबला हुआ पानी पीएं

उबला हुआ पानी जब थोड़ा पीने लायक हो जाए तो उसे खाली पेट धीमे-धीमे पीएं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हमको सहायता मिल सकती है. यही नहीं धनिया का पानी पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी सहायक माना जाता है.

धनिया में पॉलिफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. धनिये के पानी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है. यह पाचन में सुधार करता है. धनिये के पानी से कब्ज दूर करने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः शरीर का बॉस है ये अंग, अगर थोड़ा सा भी खराब हुआ तो फिर लग जाएगी बीमारियों की झड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़