Corona new variant JN1 symptoms: डरा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें JN.1 के लक्षण और बचाव के उपाय

Covid JN.1 sub-variant Symptoms precautions FAQs: कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 कोरोना के पुराने वेरिएंट ओमिक्रॉन फैमिली से है. लिहाजा इसके तेजी से फैलने के चांसेस लगातार बने हुए हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो सर्दी के दिनों में यह वेरिएंट काफी तेजी से अपना पांव पसारता है. हेल्थ एक्सपर्ट लगातार लोगों से इस बीमारी को लेकर सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 21, 2023, 11:43 AM IST
  • ओमिक्रॉन फैमिली का है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1
  • जानें कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण
Corona new variant JN1 symptoms: डरा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें JN.1 के लक्षण और बचाव के उपाय

नई दिल्लीः Covid JN.1 sub-variant Symptoms precautions FAQs: कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है. इसके मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए भारत सरकार और WHO की ओर से बचाव के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है. मौजूदा समय में भारत के केरल, गोवा और महाराष्ट्र में भी इस नए वेरिएंट के मामलों की पुष्टि हुई है. 

ओमिक्रॉन फैमिली का है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1
एक्सपर्ट की मानें, तो कोरोना का यह नया वेरिएंट JN.1 कोरोना के पुराने वेरिएंट ओमिक्रॉन फैमिली से है. लिहाजा इसके तेजी से फैलने के चांसेस लगातार बने हुए हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो सर्दी के दिनों में यह वेरिएंट काफी तेजी से अपना पांव पसारता है. हेल्थ एक्सपर्ट लगातार लोगों से इस बीमारी को लेकर सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में. 

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण
एक्सपर्ट की मानें, तो कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 से संक्रमित होने की स्थिति में आप तेज बुखार, गले में खराश, नाक बहना और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों से का सामना कर सकते हैं. इस नए वेरिएंट का पहला मामला अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया था. इसके बाद से यह विश्व के लगभग 36-40 देशों में फैल गया है. अगर आप इस वेरिएंट से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो निम्न गाइडलाइन्स को फॉलो कर सकते हैं. 

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 से बचाव के उपाय
1.
यह वायरस काफी आसानी से लोगों के बीच फैल सकता है. ऐसी परिस्थिति में कोरोना के दौरान फॉलो होने वाली सभी गाइडलाइन को अपने रूटीन में शामिल करें. 

2. बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें. इससे आप हवा के जरिए वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं. 

3. अपनी दैनिक उपयोग की चीजें जैसेः टूथब्रश, कंघी इत्यादिन किसी दूसरे को साथ शेयर न करें. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. अपने हाथों को बार-बार धोते रहे और किसी भी चीज को छूने से पहले अपने हाथों पर सैनिटाइजर जरूर लगाएं. 

4. भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. शादी-पार्टियों में खुद को शामिल करने से रोकें और लोगों से हाथ मिलाने से बचें. साथ ही किसी से बात करते समय कम से कम 10 मीटर की दूरी जरूर बनाएं. 

5. इन सब के बजाय यदि आपको कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं, तो बिना देर किए तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें. 

ये भी पढ़ेंः  Weather Update: दिल्ली में पड़ रही हिमाचल जैसी ठंड, बर्फीली हवाओं से कांप उठे लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़